न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें
bharat_electronics

IPL के बाद World Cup के लिए How will be the ‘JOSH’ Team India

789

Abinash Mishra
Ranchi : टीम इंडिया के सभी खिलाड़ी इन दिनों आईपीएल की धमाचौकड़ी में व्यस्त हैं. डेढ़ महिने की भाग दौड़ तय करेगी कि 12वें सीजन का विजेता कौन होगा. 12 मई को आईपीएल फाइनल के बाद टीम को 15 दिन में ही इंग्लैंड जाना है, जहां भारत वर्ल्ड कप में अपना दमखम दिखाएगा. लेकिन क्या उस वक्त तक सभी खिलाड़ियों के पास दम बचेगा… क्या टीम इंडिया मैदान में तरोताजा नजर आएगी..

eidbanner

जेट एयरवेज के बंद होने से टीम का सफर भी आरमदेह नहीं होने वाला. अब टीम दो हिस्सों में इग्लैंड पहुंचेगी. बर्न आउट हमेशा से विश्व क्रिकेट में लंबी बहस का चर्चा रही है. जिसके कारण बड़े खिलाड़ी भी फिसड्डी साबित होते हैं.

 

क्या आईपीएल की थकान से टीम इंडिया समय रहते उबर पाएगी और टीम महासंग्राम से पहले फ्रेश और रिलैक्स होगी. क्योंकि आपीएल के इस क्रिकेट कुंभ में तेज गर्मी और मैदान के अंदर-बाहर भाग-दौड़ वो भी डेढ़ महीने.

इसे भी पढ़ें-  सीजेआई पर यौन शोषण केआरोप साजिश, वकील ने पेश किये सबूत, सीबीआई, आईबी  को SC में पेश होने का आदेश…

धोनी का एयरपोर्ट पर जमीन पर सोते फोटो हुआ था वायरल

हाल ही में महेंद्र सिंह धोनी की एक फोटो भी वायरल हुआ था, जिसमें धोनी पत्नी के साथ चेन्नई एयरपोर्ट पर जमीन पर सो गए थे. ये ही नहीं बीते कुछ सालों में इंग्लैंड को भी कई बार एशेज के तुरंत बाद वर्ल्ड कप खेलना पड़ा है. जिसमें उनका प्रदर्शन एकदम साधरण था.

जिसे खिलाड़ियों ने दोष थकान और बर्न आउट जैसे कारणों पर मढ़ दिया था. जिसकी चर्चा इसी आईपीएल में केविन पीरटसन कर चुके है. उन्होंने ये भी कहा की इस बार स्थिती वैसी नहीं है क्योंकि एशेज वर्ल्डकप के बाद होगा ऐसे में खराब प्रदर्शन का ठिकरा इंग्लिश खिलाड़ी इस बार थकान या बर्न आऊट को नहीं दे सकते.

इसे भी पढ़ेंभाजपा नेताओं के नफरत भरे बोल पर आखिर प्रधानमंत्री कब बोलेंगे: चिदंबरम

मॉर्डन डे क्रिकेट में फिटनेस सबसे बड़ा पहलु

रोहित शर्मा, महेंद्र सिंह धोनी और जसप्रीत बुमराह जैसे दिग्गज अभी तक चोट के चलते इस आईपीएल में एक-एक मैच नहीं खेले हैं. क्या ये बिजी शेड्युल के और ज्यादा क्रिकेट की वजह से होने वाली थकान की तरफ इशारा नहीं है.

क्या ऐसा नहीं हो सकता था, कि 15 अप्रैल से पहले तक संभावित सभी खिलाड़ी आईपीएल में खेलते और टिम इंडिया की घोषणा होते ही चयनित खिलाड़ियों को आईपीएल से हटा लिया जाता, ताकि उन्हें कुछ वक्त परिवार के साथ रहने को मिलता. फिर ट्रेनिंग कैंप में पसीना बहाते.

मॉर्डन डे क्रिकेट में फिटनेस सबसे बड़ा पहलु है, जिस पर सभी टीम काफी निवेश करती है ताकि बड़े मौके के लिए प्लेयर फ्रेश और फिट रहें. अभी 12 मई के फाइनल तक सभी खिलाड़ियों का आईपीएल में जलवा दिखेगा जिसके लिए कड़ी मेहनत भी होगी. लेकिन क्या आईपीएल वर्ल्ड कप के बाद नहीं होना चाहिए था. इस पर एक लंबी बहस होनी चाहिए.

भारत के कप्तान विराट कोहली ने भी आईपीएल से पहले बयान दिया था कि वर्ल्डकप के लिए आईपीएल चयन का मापदंड नहीं होगा. तो फिर क्यों उन 15 खिलाड़ियों को अब तक झोंका जा रहा है, जिन पर वर्ल्डकप जीतने के लिए भरोसा किया गया है.

इसे भी पढ़ेंःअरुणाचल प्रदेश-नेपाल में भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 6.1 रही तीव्रता

क्या पैसा और IPL की जगमगाहट वर्ल्ड कप से बड़ा है…

क्या बेशुमार पैसा और आईपीएल की जगमगाहट खिलाड़ियों के लिए वर्ल्ड कप से बड़ा है. या फिर फ्रेंचाइजी के दबाव के आगे बीसीसीआई और खिलाड़ी दोनों मजबूर है. यदि 15 अप्रैल के बाद चयनित खिलाड़ियों को आईपीएल से छुट्टी दे दी जाती तो उनके पास वर्ल्ड कप की तैयारी के लिए काफी समय बचता.

भारत के पिचों पर गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाने के बाद इंग्लैंड की स्विंगिग पिचों पर लहराती गेंदो का सामाना करने के लिए टीम को अभ्यास का भी समय मिलता. विराट और धोनी को नई रणनीति पर एकांत में चर्चा का समय मिलता. धोनी का आखिरी वर्ल्डकप है, ऐसे में धोनी भी विदाई इस ट्रॉफी के साथ ही लेना चाहेंगे. मगर क्या टीम इस बडे इंवेट के लिए फ्रेश और तैयार है. क्या मैनेजमेंट ने आईपीएल के पैसों की बरसात के आगे ये सोचना जरूरी ही नहीं समझा, या फिर सभी को टीम इंडिया पर भरोसा है कि प्रोफेशनल क्रिकेट के इस दौर में सभी को अपनी ड्युटी पता है.

ऐसे में अगर थकान या चोट का प्राभव वर्ल्ड कप में दिखा और टीम को निराशा हाथ लगी तो टीम अपने फैंस को क्या जवाब देगी. या फिर थकान के चलते उम्दा प्रदर्शन नहीं कर पाए जैसा जवाब तैयार होगा. भारतीय टीम सबसे मजबूत दावेदार बनकर वर्ल्डकप में उतरेगी ऐसे में थकान की वजह से दावेदार टीम के हाथ से वर्ल्ड कप फिसल जाए ये देश हजम नहीं कर पाएगा..

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

dav_add
You might also like
addionm
%d bloggers like this: