JamshedpurJharkhandSports

IPL मैचों के अनिश्चित नतीजों ने उड़ाये सटोरियों के होश, आनेवाले मैचों को लेकर बना है असमंजस

Raj kishor
Jamshedpur : देश में फटाफट क्रिकेट का महाकुंभ माना जानेवाला इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल का रोमांच यूं तो हर साल क्रिकेट प्रेमियों के सर चढ़कर बोलता है, लेकिन इस बार आईपीएल कुछ ज्यादा ही रोमांचक होता जा रहा है. इसकी वजह टूर्नामेंट के मैचों के अनिश्‍च‍ित भरे नतीजे हैं. आईपीएल शुरू होते ही इसकी जीत की सबसे बड़ी दावेदार माने जानेवाली टीमों में शामिल मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स जैसी टीमें लगभग टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता नाप चुकी है, वहीं टूर्नामेंट में पहली बार शामिल होनेवाली दो नयी टीमें गुजरात टाइनंस और लखनऊ सुपर किंग्स अब तक टूर्नामेंट की दो सबसे मजबूत टीम बनकर उभरी है.

इतना ही नहीं, इस बार लगभग हर मैच में दो टीमों के बीच काफी करीबी मुकाबले हो रहे हैं. इससे क्रिकेट प्रेमियों को मैच के अंत तक समझ नहीं आ रहा है कि मैच का नतीजा क्या होगा? भले ही आईपीएल मैचों के इन अनिश्चित भरे नतीजों ने इस बार क्रिकेट का रोमांच कुछ ज्यादा ही बढ़ा दिया है, लेकिन सटोरियों के लिए आईपीएल मैचों के अनिश्चि‍त नतीजे होश उड़ानेवाले साबित हो रहे हैं. उनके लिए यह समझ पाना मुश्किल भरा साबित हो रहा है कि किस मैच में किस टीम पर दांव लगाये और किस टीम पर नहीं.
टीमों के बाजार भाव में भी अब अंतर नहीं
बात सट्टा बाजार की करें तो जानकार बताते हैं कि फिलहाल आईपीएल के मैचों में एक-दूसरे से भिड़नेवाली दोनों टीमों के बाजार भाव में भी कोई अंतर नहीं है. मैच शुरू होने से पहले दोनों टीमों का बाजार भार एक ही तरह का (करीब 90 रुपये) ही रहता है. यह अलग बात है कि मैच का टॉस होने के बाद बाजार भाव में थोड़ा (करीब 10 दस रुपये) बदलाव हो जाता है, लेकिन आईपीएल के शुरुआती मैचों के उलट अब कम ही ऐसी स्थिति उत्पन्न हो रही है कि किसी टीम का बाजार भाव 90 रुपये हो, वहीं उससे भिड़नेवाली प्रतिद्वंदी टीम का बाजार भाव 60 रुपये ही हो. इससे साफ है कि मैदान पर आपस में भिड़नेवाली किसी भी टीम की ताकत को एक-दूसरे से कम नहीं आंका जा रहा है.
टॉस को लेकर बदले ट्रेंड ने भी बढ़ायी मुसीबत
इस बीच आईपीएल के मैचों में टीमों के टॉस जीतने-हारने का मैच के नतीजों पर बदले ट्रेंड ने भी सटोरियों की मुसीबतें बढ़ा दी है. क्योंकि आईपीएल के शुरुआती मैचों में एक दौर ऐसा आया था कि टॉस जीतकर पहले बैटिंग करनेवाली टीमें अधिकांश मैच जीत रही थी, लेकिन टूर्नामेंट आगे बढ़ने के साथ यह ट्रेंड भी बदल गया है. अब दूसरी पारी में बैटिंग करनेवाली टीमें भी आसानी से बड़ा-छोटा टारगेट चेज कर ले रही है. उदाहरण के तौर पर बुधवार के पिछले मैच में सनराइजर हैदराबाद की टीम ने पहले बैटिंग करते हुये निर्धारित बीस ओवरों में 6 विकेट पर 195 रन बना डाले. इस स्कोर को दूसरी पारी में बैटिंग करनेवाली गुजरात टाइटंस की टीम ने मैच के अंतिम ओवर में चेज करते हुए 5 विकेट पर 199 रन बना दिया और इस टीम ने मैच के अंत तक चले इस रोमांचक मुकाबले को 5 विकेट से जीत लिया. इससे पहले एक मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम दूसरी पारी में बैटिंग करते हुये राजस्थान रॉयल्स के 144 रनों के स्कोर का पीछा करते हुये मैच में तीन गेंदे शेष रहते हुये मात्र 115 रनों पर सिमट गयी थी. इस तरह के मैच के नतीजों ने सटोरियों तक को हैरान कर दिया है.
आगे इस तरह की हो सकती है उलटफेर
आईपीएल मैचों के मुकाबले पर करीब से नजर रखनेवालों के मुताबिक जिस तरह यह टूर्नामेंट चल रहा है उसे देखते हुये आगे के मैचों में भी किसी बड़े उलटफेर की आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता है. फिलहाल प्वाइंट टेबल की जो स्थिति है उसमें टूर्नामेंट में पहले नंबर पर गुजरात टाइनंस की टीम चल रही है. उसके बाद राजस्थान रॉयल्स, सनराइजर्स हैदराबाद, लखनई सुपर किंग्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, दिल्ली कैपिटल्स, कोलकाता नाईट राइडर्स, पंजाब किंग्स, चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस की टीम है. इस लिहाज से मुंबई इंडियंस पहले ही टूर्नामेंट से बाहर हो गई है, जबकि रॉयल चैलेंसर्ज बैंगलौर का भी बाहर होना तय माना जा रहा है. इन सबके बीच अधिकांश क्रिकेट प्रेमियों का यह भी मानना है कि आगे के मैचों में राजस्थान रॉयल्स की टीम का अच्छा प्रदर्शन लगातार जारी रहेगा. वहीं, पंजाब किंग्स भले ही प्वाइंट टेबल पर छठे नंबर पर है, फिर भी उस टीम की आगे बेहतर प्रदर्शन करने की पूरी संभावना है. इसकी वजह टूर्नामेंट आगे बढ़ने के साथ पंजाब किंग्स के खिलाड़ियों का फॉर्म बेहतर होता जाना है. यहां तक कि आठ मैचों में तीन मैच जीतनेवाली कोलकाता नाइट राइडर्स और सात मैचों में तीन मैचों में तीन मैच में जीत हासिल करनेवाली दिल्ली कैपिटल्स की टीम को भी अब तक कई क्रिकेट प्रेमी कमतर नहीं आंक रहे हैं. अब देखना है कि शुरुआती दौर से ही क्रिकेट के नये-नये रंग दिखाने वाला टाटा आईपीएल-2022 इस बार आगे क्या रंग दिखाता है.

ये भी पढ़ें- Jharkhand Weather ALERT: मई में 48 डिग्री सेल्सियस तक जाएगा तापमान, मौसम विभाग ने झारखंड समेत 10 राज्यों को किया अलर्ट

ram janam hospital
Catalyst IAS

Related Articles

Back to top button