Lead NewsNationalSports

IPL 2022 : आईपीएल की सबसे बड़ी खबर, BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली ने दी जानकारी

New Delhi : आईपीएल 2021 का सीजन खत्म हो गया है. ऐसा पहली बार हुआ जब आईपीएल अप्रैल से शुरू होकर अक्टूबर तक चला है. आईपीएल भारत में ही हो रहा था, लेकिन इस बीच कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ा जिससे बीच में ही इसे रोक देना पड़ा. बीसीसीआई ने बाद में तय किया कि आईपीएल का दूसरा फेज यूएई में सितंबर से लेकर अक्टूबर तक होगा. अब ये पूरा हो गया है. एमएस धौनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपरकिंग्स ने चौथी बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया है.

इस बीच अगले सीजन यानी आईपीएल 2022 में बहुत ज्यादा वक्त नहीं बचा है, इसलिए उसकी भी तैयारी जारी है. लेकिन बड़ा सवाल ये है कि आईपीएल 2020 का पूरा सीजन यूएई में हुआ. आईपीएल 2021 का आधा सीजन यूएई में हुआ, लेकिन अब आईपीएल 2022 कहां पर होगा. इसको लेकर बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कुछ बातें साफ की हैं, जिससे पता चलता है कि आईपीएल कहां हो सकता है.

advt

इसे भी पढ़ें : एनएच की सभी कंपनियों में 75 फीसदी झारखंडी मजदूरों को काम नहीं मिलने पर होगा आंदोलन

क्या कहा गांगुली ने

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा है कि हम उम्मीद करते हैं कि अगले साल का आईपीएल भारत में ही हो. क्योंकि ये इंडियन प्रीमियर लीग है यानी भारत का टूर्नामेंट. सौरव गांगुली ने कहा कि भारत में जब आईपीएल होता है तो माहौल बिल्कुल अलग होता है. हमारी कोशिश करेगी कि टूर्नामेंट भारत में हो. उन्होंने उम्मीद जताई कि जिस तरह से भारत में कोरोना के केस कम हो रहे हैं, उससे लगता है कि आने वाले छह से सात महीने में हालात सुधरेंगे. इसके बाद हम दर्शकों की मौजूदगी के बीच भारत में ही आईपीएल करा सकेंगे.

हालांकि आपको बता दें कि बीसीसीआई ने कोशिश तो पूरी की थी कि आईपीएल 2021 भारत में ही हो इसे कराया भी गया. लेकिन आईपीएल शुरू होने के साथ ही भारत में कोरोना की दूसरी लहर आ गई तेजी के साथ संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ रही थी. ये वही वक्तभ था, जब पूरे देश में हाहाकार मचा हुआ था लोग अपनों को बचाने के लिए इधर उधर दौड़ रहे थे.

हालांकि बीसीसीआई ने आईपीएल के ले बायो बबल बनाया था, लेकिन किन्हीं कारणों के चलते इसमें छेद हो गया कुछ लोग इससे संक्रमित हो गए. पहले कुछ मैच स्थगित किए गए, लेकिन जब लगा हालात खराब हो सकते हैं तो इसे टाल दिय गया था.

आईपीएल का जो आधा सीजन भारत में हुआ था, तब भी दर्शकों को स्टेसडियम पर आने की परमिशन नहीं थी. सभी क्रिकेट फैंस अपने घर पर टीवी या फिर मोबाइल से मैच देख रहे थे. इसके बाद जब यूएई में आईपीएल हुआ तो यूएई की सरकार ने सीमित संख्या में दर्शकों को स्टेडियम आने की परमीशन दी थी.

इसे भी पढ़ें : वयस्क बेटे की शिक्षा खर्च से मुक्त नहीं हो सकता पिताः दिल्ली हाई कोर्ट

टीमों की संख्या भी आठ से 10 हो जाएगी

आपको बता दें कि इस बार आईपीएल देरी से हुआ है, इसलिए अगले आईपीएल में समय काफी कम है. इसी बीच टीमों की संख्या भी आठ से दस हो जाएगी. माना जा रहा है कि नवंबर के आखिर या फिर दिसंबर में हमें पता चल जाएगा कि आईपीएल की दो नई टीमें कौन सी होंगी.

मेगा ऑक्श़न भी होना

वहीं इस बार मेगा ऑक्शन भी होना है. मेगा ऑक्शन के नियम क्याा होंगे, ये भी अभी तक बीसीसीआई ने साफ नहीं किया है, बताया जाता है कि टीमों के नामों का ऐलान होने के बाद इस बारे में जानकारी दी जाएगी. लेकिन इतना तो तय है कि इस बार के आईपीएल से अगला आईपीएल काफी अलग होगा.

इसे भी पढ़ें : 22 अक्टूबर से रांची में भाजपा के राष्ट्रीय ST मोर्चा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की तीसरी बैठक, नड्डा करेंगे उद्घाटन

बदल जायेंगे कई टीमों के बहुत सारे खिलाड़ी

कुछ एक खिलाड़ियों को छोड़कर बाकी पूरी की पूरी टीम बदल जाएगी. ये भी पता नहीं है कि टीमों के लिए रिटेंशन पॉलिसी क्याब होने वाली है. लेकिन इतना तो पक्कात है कि बीसीसीआई के पास वक्त कम है काम बहुत ज्यापदा. अभी टी20 विश्व कप चल रहा है इसके बाद काफी हद तक बीसीसीआई का फोकस आईपीएल पर ही होने वाला है. कुल मिलकर आने वाले छह से सात महीने आईपीएल के रंग में सराबोर रहने वाले हैं. लगातार कुछ न कुछ अपडेट सामने आएंगे.

इसे भी पढ़ें : 60 फीसदी नंबर लाने वाले इंटर और मैट्रिक के छात्रों को किया सम्मानित

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: