JharkhandLead NewsNationalRanchiSports

IPL 2021: राहुल नाम तो सुना ही होगा, धौनी के शहर Ranchi से है खास रिश्ता, MI के खिलाफ बल्ले से दिखाया कमाल

कोलकाता नाइट राइडर्स ने धमाकेदार अंदाज में मुंबई को सात विकेट से हराया

Naveen Sharma

Ranchi : इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) के दूसरे लेग में मुंबई इंडियंस को लगातार दूसरी हार झेलनी पड़ी है. गुरुवार को अबू-धाबी में खेले गए मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स ने धमाकेदार अंदाज में मुंबई को सात विकेट से करारी मात दी. यूं तो इस मुकाबले में KKR के दो बल्लेबाजों ने MI के गेंदबाजों की बखिया उधेड़ी, लेकिन जिसके बल्ले की मार सबसे अधिक घातक साबित हुई, वो हैं राहुल त्रिपाठी. राहुल त्रिपाठी ने 42 गेंदों पर 3 छक्के व 8 चौकों की मदद से नाबाद 74 रन ठोके. ऐसा नहीं है कि क्रिकेट प्रेमियों ने राहुल का ये अंदाज पहली बार देखा हो, राहुल अपनी धुआंधार बल्लेबाजी के लिए ही जाने जाते रहे हैं.

इसे भी पढ़ें :नहीं होगी जातीय आधार पर जनगणना, सुप्रीम कोर्ट में सरकार ने खड़े किए हाथ

advt

पिता औऱ भाई भी रहे हैं क्रिकेटर

राहुल का चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के शहर रांची से खास रिश्ता है. राहुल का जन्म 2 मार्च 1991 में रांची (झारखंड) में हुआ था. उनका परिवार क्रिकेट की पृष्ठभूमि से रह है. राहुल के पिता सेना में कर्नल थे. वे उत्तर प्रदेश की जूनियर टीम से क्रिकेट खेलते थे. वे यूनिवर्सिटी क्रिकेट टीम से भी क्रिकेट खेला करते थे.

रांची में हुई थी प्रारम्भिक शिक्षा

इनके बड़े भाई भी भूतपूर्व राज्य स्तरीय क्रिकेटर रह चुके है. इसके कारण राहुल को बचपन से क्रिकेट खेलने और सीखने का सौभाग्य मिला. राहुल को क्रिकेट का प्रारंभिक ज्ञान अपने पिता और भाई से ही प्राप्त हुआ. राहुल की प्रारम्भिक शिक्षा रांची में हुई थी. इसके बाद में इनके पिताजी का स्थानांतरण पुणे हो जाने के कारण कुछ शिक्षा पुणे से पूरी हुई.

इसे भी पढ़ें :BIT देवघर कैंपस में बंद हुई प्रोडक्शन इंजीनियरिंग की पढाई, XLRI ने भी बंद किया इंटरनेशनल बिजनेस में पीजीडीएम

आईपीएल डेब्यू 2017 में, राइजिंग पुणे सुपरजाएंट के मेंबर थे

आईपीएल डेब्यू 2017 में हुआ. टीम थी राइजिंग पुणे सुपरजाएंट. राहुल ने अपने पहले सीजन में ही धमाल मचा दिया. 10 लाख रुपये की बेस प्राइस में खरीदे गए राहुल ने अपना पैसा वसूल करा दिया. सीजन में 14 मुकाबले खेले और 391 रन पीट दिए. स्ट्राइक रेट 146.44 की रही और बेस्ट स्कोर 93 रन रहा. साल बदला. टीम बदली और नए सीजन में राहुल को मोटा पैसा मिला.

इसे भी पढ़ें :सफाई मजदूर जेएनएसी कार्यालय का करेंगे घेराव

पैसा मिला, लेकिन खो गई चमक

राजस्थान रॉयल्स ने नीलामी में 3.40 करोड़ रुपये बोली लगाकार राहुल को अपनी टीम के साथ जोड़ लिया. मगर 2018 के सीजन में राहुल अपनी छाप नहीं छोड़ पाए. 2018 में राजस्थान के लिए 12 मुकाबले खेले और 226 रन बनाए. आईपीएल 2019 में उनका प्रदर्शन और गिर गया. राहुल के बल्ले से सिर्फ 141 रन निकले.
आईपीएल के अपने पहले सीजन में राइजिंग पुणे सुपरजाएंट के लिए धमाकेदार अंदाज में बल्लेबाजी करने वाले राहुल राजस्थान रॉयल्स में वो कमाल नहीं दोहरा सके. इसके पीछे एक बड़ी समस्या उनका मिडिल ऑर्डर में खेलना रहा. पुणे के लिए राहुल ओपनिंग करते थे. मगर राजस्थान में उन्हें वो स्लॉट नहीं मिला.

इसे भी पढ़ें :Ranchi News: विकास के नाम पर खोद कर छोड़ दिये जाते हैं गड्ढे, भरेगा कौन

KKR ने लगाई बाजी

खैर, एक और साल गुजरा. 2019 में राजस्थान ने उन्हें रिलीज कर दिया. 2020 के आईपीएल ऑक्शन में कलकाता नाइट राइडर्स ने राहुल त्रिपाठी को 60 लाख रुपये में अपने साथ जोड़ा. हालांकि, उन्हें सीजन के चौथे मैच में प्लेइंग XI में शामिल होने का मैका मिला. आठवें नबंर पर बल्लेबाजी करने के लिए उतरे. मगर राहुल ने 16 गेंदों में 36 रन जड़ अपनी हार्ड हिटिंग वाली झलक दिखा दी.

 

चेन्नई के खिलाफ जमकर बरसे

इसके बाद केकेआर चेन्नई सुपर किंग्स से भिड़ी. केकेआर टीम मैनेजमेंट ने राहुल को ओपनिंग की कमान दे दी और फिर राहुल ने धमाका कर दिया. ओपनिंग करने उतरे राहुल ने 51 गेंदों पर 81 रन की जबरदस्त पारी खेली. आठ चौकों और तीन छक्के उड़ाए. अपनी इस पारी से राहुल ने बता दिया कि ओपनिंग के असली हकदार वही हैं.

इसे भी पढ़ें :छात्रों से बदसलूकी के खिलाफ वर्कर्स कॉलेज प्राचार्य को घेरा

इस सीजन में राहुल का बल्ला दिखा रहा कमाल

दो साल तक खुद को साबित करने के लिए जूझते राहुल ने अपनी इस पारी से सबकुछ साफ कर दिया. 2020 के सीजन में राहुल ने नौ मैच खेले और 127.07 की स्ट्राइक रेट से 230 रन बनाए. अब एक बार फिर से राहुल ने 2021 के सीजन में धमाल मचाया है. इस सीजन में अब तक वो 261 रन बना चुके हैं. मुंबई इंडियंस के खिलाफ उनकी पारी ने बता दिया है कि अब उन्हें कुछ साबित करने जरूरत नहीं है. उनका बल्ला सब कुछ बयां कर रहा है.

इसे भी पढ़ें :कहां है पत्थलगड़ी मामलों का मुख्य आरोपी मोस्टवांटेड यूसुफ पूर्ति, 3 साल से ढूंढ रही है पुलिस

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: