Sports

IPL 2020 : कोरोना वायरस महामारी के बीच बीसीसीआई ने कमाये 4000 करोड़… 25 फीसदी ज्यादा रहे टीवी दर्शक

भारत में कोविड-19 के प्रकोप के कारण 19 सितंबर से 10 नवंबर के बीच दुबई, अबुधाबी और शारजाह में आईपीएल 2020 का आयोजन किया गया

NewDelhi :  कोरोनावायरस महामारी के बीच खबर है कि संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में आयोजित आईपीएल 2020 से चार हजार करोड़ रुपए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई ने कमाये हैं. साथ ही इस सीजन में पिछले सीजन के मुकाबले आईपीएल  की टीवी व्यूवरशिप 25 फीसदी से ज्यादा रही है.

भारत में कोविड-19 के प्रकोप के कारण 19 सितंबर से 10 नवंबर के बीच दुबई, अबुधाबी और शारजाह में आईपीएल-2020 का आयोजन किया गया. जान लें कि यह टूर्नामेंट कोरोनावायरस महामारी के कारण स्टैंड में दर्शकों के बिना आयोजित किया गया था.

इसे भी पढ़ें : भारतीय रिजर्व बैंक ने इतिहास रचा,  ट्विटर हैंडल पर विश्व रेकॉर्ड कायम किया, फॉलोअर्स की संख्या 10 लाख पार…

हाई-प्रोफाइल टी20 लीग सफल रही

बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने  यह रिपोर्ट कार्ड पेश किया है. उनके अनुसार  हाई-प्रोफाइल टी20 लीग सफल रही. कहा कि आईपीएल इस साल का भारत का पहला बड़ा खेल आयोजन था.  क्योंकि कोविड-19 का प्रकोप फरवरी से ही दुनिया भर में फैलना शुरू हो गया था.  जानकारी है कि आयोजकों ने 2017 में 16347 करोड़ रुपए की बड़ी रकम के साथ ब्रॉडकॉस्ट और मीडिया राइट्स को लेकर डील साइन की थी.

इसे भी पढ़ें : डोनाल्ड ट्रंप का आरोप, पेरिस जलवायु समझौता धरती को बचाने नहीं, अमेरिकी अर्थव्यवस्था को बर्बाद करने के लिए

टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच हुए कोरोना पॉजिटिव

द इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार धूमल ने बताया  कि टूर्नामेंट में मुश्किल से दो महीने का समय बचा था. वर्ल्ड नंबर टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच के कोरोना पॉजिटिव होने की खबर आने पर  धूमल ने बीसीसीआई सचिव जय शाह के साथ बात की. जोकोविच के कोरोना पॉजिटिव पाये जाने की खबर के बाद  कई लोगों ने उनसे आईपीएल टाल देने को कहा.

इसे भी पढ़ें : कपिल सिब्बल के बाद गुलाम नबी आजाद के तेवर तीखे, कहा, कांग्रेस  पांच सितारा कल्चर के साथ चुनाव नहीं जीत सकती

सबसे ज्यादा टीवी व्यूवरशिप उद्घाटन मैच मुंबई इंडियंस बनाम चेन्नई सुपर किंग्स की रही

धूमल के अनुसार उन लोगों का तर्क था कि यदि किसी खिलाड़ी के साथ कुछ हो जाये तो क्या होगा? आईपीएल लगभग तीन महीने तक चलेगा. लेकिन अंतत: आईपीएल के आयोजन का निर्णय लिया गया. बीसीसीआई ने महामारी के दौरान 4,000 करोड़ रुपये कमाये. टीवी दर्शकों की संख्या लगभग 25 प्रतिशत ज्यादा दर्ज की गयी.

धूमल के अनुसार , सबसे ज्यादा टीवी व्यूवरशिप आईपीएल 2020 के उद्घाटन मैच (मुंबई इंडियंस बनाम चेन्नई सुपर किंग्स) की रही.  आईपीएल के दौरान 1800 लोगों के 30,000 से ज्यादा आरटी-पीसीआर कोविड टेस्ट कराये गये.    आईपीएल शुरू होने के बाद कोरोना संक्रमित होने का एक भी मामला सामने नहीं आने की बात धूमल ने कही.

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: