न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

#IOC ने मेरीकॉम को 2020 ओलंपिक के लिए खिलाड़ी दूत समूह में शामिल किया

1,044

New Delhi: छह बार की विश्व चैंपियन एमसी मेरीकॉम को मुक्केबाजी पर अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आइओसी) के कार्यबल ने अगले साल होने वाले तोक्यो ओलंपिक खेलों से पहले मुक्केबाजों का प्रतिनिधित्व करने के लिए 10 सदस्यीय खिलाड़ी दूत समूह में शामिल किया है.

मेरीकॉम इस समूह में एशियाई मुक्केबाजों का प्रतिनिधित्व करेंगी. इस समूह में दो बार के ओलंपिक और विश्व चैंपियनशिप के स्वर्ण पदक विजेता यूक्रेन के दिग्गज वासिल लामाचेनको (यूरोप) और पांच बार के विश्व चैंपियन तथा 2016 ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता जूलियो सेजार ला क्रूज (अमेरिका) जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को भी शामिल किया गया है.

इसे भी पढ़ेंः#Pakistan : कराची से लाहौर जा रही ट्रेन में #Explosion के बाद आग लगी, 65 यात्रियों की मौत

सफल मुक्केबाज मेरीकॉम

भारत की 36 साल की मेरीकॉम हाल में विश्व चैंपियनशिप के इतिहास की सबसे सफल मुक्केबाज बनी थी. जब उन्होंने रूस में इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता के पिछले सत्र में कांस्य पदक के रूप में आठवां पदक जीता था. मेरीकॉम 51 किग्रा वर्ग में ओलंपिक कांस्य पदक जीतने के अलावा पांच बार की एशियाई चैंपियन हैं. उन्होंने राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों में भी स्वर्ण पदक जीते.

hotlips top

आइसीसी ने बयान में कहा, ‘प्रत्येक क्षेत्र से एक महिला और एक पुरुष दूत मुक्केबाजी समुदाय से निजी और डिजिटल रूप से जुड़ने की भूमिका निभाएंगे.’ बयान के अनुसार,‘वे तोक्यो ओलंपिक खेल 2020 के मुक्केबाजी टूर्नामेंट और क्वालीफाइंग प्रतियोगिताओं की योजना बनाने के लिए खिलाड़ियों के सुझावों को मुक्केबाजी कार्यबल (बीटीएफ) तक पहुंचाने में मदद करेंगे.’

इसे भी पढ़ेंः#Chhath: नहाय-खाय के साथ लोकआस्था का महापर्व शुरू, बाजारों में छायी रौनक

30 may to 1 june

आइओसी ने इसी साल अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (एआइबीए) से ओलंपिक स्पर्धा के आयोजन का अधिकार छीन लिया था और पूरी क्वालीफाइंग प्रक्रिया को अपने हाथ में ले लिया. आइओसी का कहना है कि प्रशासनिक अखंडता और वित्त प्रबंधन के मामले में एआइबीए सभी चीजों को सही करने में नाकाम रहा है.

मैसेन्जर ग्रुप में शामिल खिलाड़ी

पुरुष : लुकमो लावल (अफ्रीका), जूलियो सेजार ला क्रूज (अमेरिका), जियांगयुआन असियाहु (एशिया), वासिल लामाचेनको (यूरोप), डेविड निका (ओसियाना) .

महिला : खदीजा मार्दी (अफ्रीका), मिकाइला मायर (अमेरिका), एमसी मेरीकॉम (एशिया), सारा ओरोमोने (यूरोप) और शेली वाट्स (ओसियाना) .

इसे भी पढ़ेंः#AirPollution: जहरीली धुंध में घिरी रही दिल्ली, लगातार तीसरे दिन स्थिति बदतर

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

o1
You might also like