HEALTHJamshedpurJharkhand

अंतरराराष्ट्रीय योग दिवस: घाटशिला में निकली प्रभात फेरी, सामूहिक योग अभ्यास का आयोजन

Ghatshila : भारत स्वाभिमान न्यास पतंजलि की घाटशिला शाखा व संत नंदलाल स्मृति विद्या मंदिर विद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में आठवें अंतरराराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सुबह 6 बजे विद्यालय प्रांगण से प्रभात फेरी निकाली गयी. प्रभात फेरी घाटशिला से होते हुए राममंदिर चौक तक गयी और फिर गोपालपुर फाटक होते हुए विद्यालय वापस पहुंची. प्रभात फेरी में ‘करो योग-रहो निरोग’ का नारा बुलंद किया गया गया. विद्यालय वापस पहुंचने पर बच्चों के बीच बिस्कुट व शर्बत का वितरण किया गया. दूसरे सत्र में विद्यालय के मैदान में सामूहिक रूप से योग करने के लिए लोग एकत्रित हुए.

इससे पूर्व निर्मल झुनझुनवाला, प्रोफेसर मित्रेश्वर, आनंद अग्रवाल, गोपाल कृष्ण अग्रवाल, डॉ प्रसेनजित ने सामूहिक रूप से दीप प्रज्ववलन कर योग सत्र का शुभारंभ किया. कार्यक्रम में उपस्थित जिला पार्षद देवयानी मुर्मू ने कहा कि योग प्रतिदिन करने की चीज है. इससे लोग लंबी उम्र पा सकते हैं. वहीं प्रोफेसर मित्रेश्वर ने योग के महात्म्य को बताते हुए कहा कि योग करने से तन व मन स्वस्थ रहता है. उन्होंने कहा कि योग का संग्रह महृषि पातंजलि ने किया है और उन्होंने अपनी पुस्तक में लिखा है कि योग व आयुर्वेद की अनेक जानकारियां ऐसी हैं, जिनका वे संग्रह नहीं कर पाये. योग आदिकाल की विद्या है. भगवान कृष्ण योग बल के कारण योगेश्वर कहलाये. भगवान शिव भी महायोगी कहलाते हैं. कार्यक्रम में विद्यालय के शिक्षक व पतंजलि योग समिति के सदस्य इंद्र कुमार ने लोगों को योग करवाया. अंत में सबों के बीच उबले चने, शर्बत आदि अल्पहार का वितरण किया गया.

कार्यक्रम को सफल बनाने में भारत स्वाभिमान न्यास घाटशिला शाखा के संरक्षक निर्मल झुनझुनवाला, अध्यक्ष राजा कर्मकार, आशीष अग्रवाल, सुमित कुमार समेत संत नंदलाल स्मृति विद्या मंदिर के शिक्षक व बच्चों ने विशेष भूमिका निभाई.

Catalyst IAS
ram janam hospital

ये भी पढ़ें- International Day of Yoga : योग दिवस पर जिला प्रशासन की ओर से नहीं हुआ कोई कार्यक्रम, रघुवर ने जतायी नाराजगी

The Royal’s
Sanjeevani
Pitambara
Pushpanjali

Related Articles

Back to top button