ChaibasaJamshedpurJharkhand

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस : केंद्रीय विद्यालय चक्रधरपुर में बच्चों ने सिखे योग के गुर

Chakradharpur : केंद्रीय विद्यालय चक्रधरपुर में मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया. कार्यक्रम में योग विशेषज्ञ अनंत प्रधान के निर्देशन में विद्यालय के सभी शिक्षकों एवं छात्र-छात्राओं ने योगाभ्यास किया.  साथ ही योग आसनों से होने वाले लाभ से भी परिचित हुए. मौके पर केंद्रीय विद्यालय की प्राचार्या नीलिमा वी टोपनो ने संदेश देते हुए कहा कि तन, मन और विचारों की शुद्धि का सबसे सरल साधन योग को अपनाना समय और समाज की मांग है. जिसे पूरा करना हम सबका दायित्व है. उन्होंने कहा कि योग व्यक्ति को मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रखता है. यह बच्चों को दृढ़ रहना, धैर्य रखना और अपने लक्ष्य की साधना करना सिखाता है.

गौरतलब हो कि ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार एवं केंद्रीय विद्यालय संगठन के आदेश पर केंद्रीय विद्यालय चक्रधरपुर में सात दिवसीय योग महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. जिसमें हर दिन के तय गतिविधियों की सारणी के मुताबिक प्रत्यक्ष एवं ऑनलाइन माध्यम से छात्रों को योग से संबंधित गतिविधियां करायी गयी है.

ये थे उपस्थित
कार्यक्रम में एम तिग्गा, बीएन तिवारी, दीपक कुमार, मंजू सुंडी, सोरोला हांसदा, रानू मरांडी, टीएन तिवारी, एल राम, तुलिका गिरी, काशीनाथ, राहुल, रंजना, ए बिरुवा, उजमा, विवेकानंद, महेंद्र, रजनी, संतोष, नीलमणी, शरद, खुशबू, रत्ना, सुमित, स्वाति, दीक्षा, रिचा, श्यामला, शोभा, अलका सहित समस्त शिक्षक, शिक्षकेत्तर कर्मचारी में पापिया बनर्जी, कुंदन कुमार, अभिषेक कुमार एवं विद्यालय के सैकड़ों बच्चे शामिल थे.

Catalyst IAS
ram janam hospital

ये भी पढ़ें- Jamshedpur : बोड़ाम में मिले शव की नहीं हुई पहचान, पुलिस ने दर्ज की हत्या की प्राथमिकी

The Royal’s
Pitambara
Sanjeevani
Pushpanjali

Related Articles

Back to top button