JamshedpurJharkhand

international women’s day : महिला उत्थान के लिए संपूर्ण समाज को संकल्पबद्ध होने का दिन : काले

अर्पण ने महिला दिवस पर महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का लिया संकल्प, तीन परिवारों को बेटी की शादी के लिए दी राशन सामग्री

Jamshedpur : दुनिया के कल्याण के लिए कोई अवसर नहीं है, जब तक कि महिला की स्थिति में सुधार नहीं हो. जिस प्रकार पंछी के लिए एक पंख से उड़ना संभव नहीं है, ठीक उसी प्रकार पुरुषों के सकारात्मक सहयोग के बिना महिला सशक्तीकरण अधूरा है. आज समाज और देश के उत्थान में महिलाओं का महत्व शब्दों में वर्णित करना आसान नहीं है. इतिहास में इनकी कठिन मेहनत और काबिलियत को स्वर्णाक्षरों में सुशोभित है. ये बातें अर्पण के मुख्य संरक्षक अमरप्रीत सिंह काले ने कही. अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर शहर की सामाजिक संस्था अर्पण ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर अभियान का संकल्प लेकर आर्थिक तौर पर कमजोर महिलाओं को स्वरोजगार उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से रुई से दिया की बाती बनाने वाली मशीन उपलब्ध करायी. साथ ही इस मौके पर तीन अलग-अलग जरूरतमंद परिवारों में बेटी की शादी के लिए राशन सामग्री उपलब्ध करायी गयी.

इस मौके पर अमरप्रीत सिंह काले ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर अर्पण परिवार की अच्छी पहल है कि आज महिलाएं समाज के साथ राष्ट्र निर्माण में भी अहम भूमिका निभा रही हैं. हमें महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने और उन्हें उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने का संकल्प लें. इस अवसर पर मार्गदर्शक के तौर पर संतलाल पाठक, रामकेवल मिश्रा, अखिलेश पांडे तथा उपेंद्र कुमार मौजूद थे एवं इस नेक कार्य को सफल बनाने में संस्था के जूगुन पांडे, महेश मिश्रा, प्रिंस सिंह, बिभाष मजुमदार, घनश्याम भिरभरिया, विक्रम ठाकुर, दीपक महतो, रितिका श्रीवास्तव, कोमल, संतोष यादव, मनीष चौबे, अभिषेक पांडे, बलबीर मंडल, शेखर मुखी, अमृक सिंह, विकास गुप्ता, प्रशांत कुमार, मनोज हलदर, राजू कुमार, धीरज चौधरी, विक्की तारवे, शुभम लाला, सनोज चंद्र, विवेक कांमत, सरबजीत सिंह टोबी, सूरज चौबे, बिट्टू मुखी, कार्तिक मुखी,नीरज दुबे, सूरज साह, रामा राव, अनूज मिश्रा, विवेक मिश्रा एवं अन्य सदस्यों का सराहनीय योगदान रहा.

इसे भी पढ़ें – चाईबासा: 50वें श्याम महोत्सव के अंतिम दिन संगीतमय अखंड ज्योति पाठ में बड़ी संख्या में महिलाओं ने दिया साथ

Related Articles

Back to top button