BusinessNational

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की रिपोर्ट :  तो इस साल भारतीय कमाई में बांग्लादेशियों से पिछड़ जायेंगे

अनुमान सही साबित हुआ तो प्रति व्यक्ति जीडीपी के मामले में भारत बांग्लादेश से नीचे चला जायेगा

NewDelhi : अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के अनुसार इस वित्त वर्ष के दौरान भारत की प्रति व्यक्ति जीडीपी में 10.3 फीसदी की गिरावट आयेगी. अगर यह अनुमान सही साबित हुआ तो प्रति व्यक्ति जीडीपी के मामले में भारत बांग्लादेश से नीचे चला जायेगा. जान लें कि मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की रिपोर्ट जारी की गयी है.

इसे भी पढ़ें : कोरोना का असर : देश में साइकिलों की बिक्री में अभूतपूर्व बढ़ोत्तरी, पसंद की साइकिल के लिए करना पड़ रहा है इंतजार

बांग्लादेश की प्रति व्यक्ति जीडीपी 2020 में 4 फीसदी बढ़कर 1,888 डॉलर होगी

उसके अनुसार 31 मार्च, 2021 को खत्म हो रहे इस वित्त वर्ष के दौरान भारत की प्रति व्यक्ति जीडीपी 10.3 फीसदी की गिरावट के साथ 1877 डॉलर रह जायेगी लेकिन आईएमएफ की रिपोर्ट का अनुमान है कि पड़ोसी बांग्लादेश की प्रति व्यक्ति जीडीपी 2020 में 4 फीसदी बढ़कर 1,888 डॉलर पहुंच जायेगी. इससे पूर्व जून में आईएमएफ ने इसमें 4.5 फीसदी गिरावट का अनुमान लगाया था.

हालांकि एशिया की तीसरी सबसे बड़ी इकॉनमी भारत के अगले वित्त वर्ष में 8.8 फीसदी की आर्थिक विकास दर हासिल करने की उम्मीद है. इससे भारत एक बार फिर सबसे तेजी से बढ़ने वाली उभरती इकॉनमी का तमगा हासिल कर लेगा.  इस दौरान चीन की विकास दर 8.2 फीसदी रहने का अनुमान है.

इसे भी पढ़ें :  गुजरात : विज्ञापन के विरोध में तनिष्क स्टोर पर गुस्साई भीड़ का हमला, मैनेजर ने माफीनामा लिखा

ग्लोबल अर्थव्यवस्था में 4.4 फीसदी की गिरावट होगी

आईएमएफ की रिपोर्ट कहती है कि चालू वित्‍त वर्ष के दौरान ग्लोबल अर्थव्यवस्था में 4.4 फीसदी की गिरावट आ सकती है. 2021 में इसमें 5.2 फीसदी की जोरदार वृद्धि दर्ज हो सकती है.  आईएमएफ की रिपोर्ट में कहा गया है कि साल 2020 के दौरान दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में केवल चीन ही एकमात्र देश होगा जिसकी जीडीपी में 1.9 फीसदी की वृद्धि दर्ज की जायेगी.

इसे भी पढ़ें :  GST compensation के लिए कर्ज लेने पर 20 राज्य सहमत, केंद्र ने दी 68 हजार करोड़  जुटाने को मंजूरी

adv
advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: