JharkhandLead NewsSimdegaSports

CM के हाथों सिमडेगा को इंटरनेशनल हॉकी स्टेडियम की सौगात, कहा- हुनर को तराशने पर सरकार का जोर

Ranchi/Simdega: सीएम हेमंत सोरेन ने बुधवार को सिमडेगा में 11वीं हॉकी इंडिया जूनियर महिला हॉकी चैंपियनशिप 2021 का उद्घाटन किया. साथ ही एक इंटरनेशनल हॉकी एस्ट्रो टर्फ हॉकी स्टेडियम की भी सौगात दी.

उन्होंने देशभर से आयी 27 टीमों को खेल में बेहतर करने और खेल भावना दिखाने की अपील की. कहा कि एसएस बालिका उच्च विद्यालय में खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट के जरिये इसका संदेश और इसकी आवाज दूर तलक जायेगी. अब तक देश दुनिय में जाकर अपनी खेल प्रतिभाओं को दिखाने वाले खिलाड़ियों को अपने ही जिले, राज्य में अपना हुनर दिखाने का मौका मिल रहा है. इससे आने वाले समय में राज्य में खेल संस्कृति का एक आदर्श माहौल विकसित होगा. राज्य सरकार भी अपने स्तर से खेल संस्कृति को विकसित करने पर लगी है. हुनरमंद खिलाड़ियों को सम्मान, नौकरी और अन्य प्रयासों के जरिये प्रोत्साहित किया जा रहा है.

advt

इसे भी पढ़ेंः  आर्यन खान की जमानत याचिका चौथी बार भी खारिज, अब बॉम्बे हाईकोर्ट में दायर की जाएगी अर्जी

मौके पर विधायक नमन विक्सल कोंगाड़ी, भूषण बाड़ा, खेल सचिव अमिताभ कौशल, खेल निदेशक जीशान कमर, डीसी सुशांत गौरव सहित अन्य अधिकारी और हॉकी इंडिया तथा हॉकी झारखंड के पदाधिकारी भी मौजूद थे.

माइकल किंडो के नाम पर हो स्टेडियमः भूषण

भूषण बाड़ा ने सीएम से मांग करते हुए कहा कि बनने वाले नये इंटरनेशनल ह़ॉकी स्टेडियम का नाम महान ओलंपियन माइकल किंडो के नाम पर हो. किंडो ने अपने खेल और आचरण से राज्यभर में खेल को नयी ऊंचाईयां दी थीं. उनके दिखाये राह पर आगे बढ़ते कई खिलाड़ियों ने दुनियाभर में राज्य का नाम रोशन किया है. उनकी प्रतिमा भी सिमडेगा में लगे. अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम बनने से अब इस छोटे से जिले में विदेशी खिलाड़ी भी आयेंगे.

टीम भी आयेगी. उनका हुनर देखने को मिलेगा. महागठबंधन की सरकार में खेल, खिलाड़ियों को वाजिब तरीके से मान सम्मान दिया जा रहा. खिलाड़ियों को सीधी नियुक्ति मिल रही. सभी पंचायतों में खेल मैदान का निर्माण चल रहा है. प्रखंड और जिला मुख्यालय में भी काम हो रहे हैं. इससे खेल के क्षेत्र में भी और खिलाड़ी सामने आयेंगे. सलीमा टेटे और निक्की प्रधान ने ओलंपिक में पदक नहीं जीता. बावजूद इसके सरकार ने उन्हें मान-सम्मान दिया है.

इसे भी पढ़ेंः   घाटशिला : आपराधिक घटनाओं पर अंकुश लगाने की मांग पर एसडीओ से मिला भाजपा प्रतिनिधिमंडल

हर स्कूल में खेल मैदान और खेल टीचर की सुविधाः विक्सल

नमन विक्सल कोंगाड़ी ने कहा कि सीएम ने राज्य में खेल, खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने में सराहनीय पहल की है. सिमडेगा केवल हॉकी की नर्सरी ना कहलाये, बल्कि खेल पर्यटन नगरी के तौर भी पहचान बनाये. सालभर के अंदर यहां दो-दो टूर्नामेंट हो रहे. मार्च में सब जूनियर महिला हॉकी चैंपियनशिप और अब जूनियर ह़ॉकी चैंपियनशिप. सीएम का दोनों कार्यक्रमों में आकर सबों का उत्साहवर्धन करना रोमांचक है. राज्य में जितने भी विद्यालय हैं, उनमें खेलने का मैदान और खेल टीचर की नियुक्ति किया जाना एक प्रभावी कदम हो सकता है. मिडिल स्कूलों से लेकर कॉलेज तक स्पोर्टस इवेंट्स का आय़ोजन लगातार होने से और भी प्रतिभाएं सामने आ सकेंगी. अमिताभ कौशल ने खेल विभाग के स्तर से किये जा रहे प्रयासों को सबों के सामने रखा. हॉकी झारखंड के भोलानाथ सिंह ने धन्यवाद ज्ञापन किया.

इसे भी पढ़ेंः  हिन्दू जागरण मंच ने बांग्लादेश के पीएम का पुतला फूंका

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: