JharkhandRanchiSports

सिमडेगा को इंटरनेशनल हॉकी स्टेडियम की सौगात, ओलंपियन तैयार करने को हर ब्लॉक में हॉकी ग्राउंड भी

Ranchi: टोक्यो ओलंपिक में सिमडेगा की सलीमा टेटे भी हॉकी में अपना जलवा दिखा रही हैं. भारतीय महिला हॉकी टीम में उनके अलावा निक्की प्रधान (खूंटी) भी हैं. अब सिमडेगा जिला प्रशासन ने जिले में हॉकी का और भी क्रेज बढ़ाने की पहल की है. ओलंपियनों के इस जिले में हॉकी की संभावनाओं को और बेहतर बनाने को अब यहां इंटरनेशनल लेवल का हॉकी स्टेडियम तैयार किये जाने की योजना बन रही है.

18 करोड़ की लागत से बनने वाले इस स्टेडियम के लिये फिलहाल प्रशासनिक स्वीकृति लिये जाने की तैयारी है. अभी इसके लिये एक एजेंसी से इस्टीमेट तैयार कराया जा रहा. इसके बाद राज्य सरकार के पास औपचारिक स्वीकृति के लिये इसे भेजा जायेगा. इसके अलावे हर प्रखंड में हॉकी खेल में नयी प्रतिभाओं को सामने लाने को एक-एक क्ले ग्राउंड (हॉकी मैदान) भी तैयार किये जाने पर एक-दो दिनों में काम शुरू करा दिया जायेगा.

इसे भी पढ़ें : दर्जा प्राप्त पूर्व राज्यमंत्री और उसके पिता की 2.54 अरब की संपत्ति कुर्क, 10 करोड़ से अधिक की लग्जरी कारें जब्त

advt

सीएम ने जतायी थी सहमति

गौरतलब है कि 2019 में विधानसभा चुनाव के दौरान हेमंत सोरेन ने कहा था कि सिमडेगा में खेल की संभावनाओं को देखते हुए वे यहां एक एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम बनवाएंगे. बतौर सीएम उन्होंने इस साल मार्च में वहां हुए नेशनल जूनियर हॉकी चैंपियनशिप के दौरान भी इस संबंध में इच्छा जतायी थी. इसके बाद से सिमडेगा जिला प्रशासन ने इसे अमलीजामा पहनाने की दिशा में कवायद शुरू कर दी. अल्बर्ट एक्का स्टेडियम के ठीक सामने एक स्थल को सेलेक्ट कर लिया गया है. इंटरनेशनल स्तर के बनने वाले हॉकी स्टेडियम में डे-नाइट मैच भी संभव हो सकेंगे. ब्लू कलर का इंटरनेशनल क्वालिटी का ट्रैक इस पर बिछेगा.

स्टेडियमों की संख्या बढ़ाने का प्लान

खेल निदेशक जीशान कमर मार्च में सिमडेगा गये थे. वहां प्रस्तावित एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम और दूसरे खेल स्टेडियमों के निर्माण के लिए डीसी के साथ कई स्थलों का भ्रमण भी किया था. कहा था कि इस जिले में वर्षों से और दो-तीन स्टेडियमों का निर्माण कराये जाने की मांग रही है. यहां कई सारे राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी सामने आते रहे हैं. इसे देखते हुए एक और स्टेडियम के होने से मदद मिलगी. जिला मुख्यालय के साथ-साथ राज्य को सबसे अधिक खिलाड़ी देने वाले केरसई प्रखंड के करंगागुड़ी गांव में भी स्टेडियम बनाने की योजना है.

इसे भी पढ़ें : विधायकों की पिटाई मामले में विधानसभा में फिर हंगामा, सरकार ने कहा- दोषी के खिलाफ होगी कार्रवाई

12 जगहों पर ग्राउंड की तैयारी

सिमडेगा जिला प्रशासन ने 12 जगहों पर क्ले ग्राउंड तैयार करने की दिशा में काम शुरू कर दिया है. अब तक 12 जगहों को इसके लिये सेलेक्ट कर लिया गया है. इसका टेंडर जारी होने के बाद इसका कार्य आवंटन भी 12 ठेकेदारों को कर दिया गया है. गोल पोस्ट और फेंसिंग के साथ अगस्त खत्म होने से पूर्व ग्राउंड तैयार किये जाने को कहा गया है. 12 ग्राउंड पर कुल 1 करोड़ 74 लाख व्यय होंगे. प्रति ग्राउंड के लिये 14 लाख 51 हजार का बजट तय है.

इन जगहों पर बनने हैं ग्राउंड-

नगर परिषद सिमडेगा, ठेठईटांगर (03 ग्राउंड), केरसई (03 ग्राउंड), जलडेगा (01), बानो (01), बेलबा (01), सिमडेगा (01), कुरडेग (01), पाकरटांड़ (01).

 

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: