JamshedpurJharkhand

International Day for Biological Diversity : जमशेदपुर को हरा-भरा रखने के लिए कदमा बायो डायवर्सिटी पार्क में किया गया पौधारोपण

Jamshedpur : आज अंतरराष्ट्रीय जैवविविधता दिवस है. जमशेदपुर के कदमा बायो डायवर्सिटी पार्क में टाटा स्टील के सौजन्य से विश्व बायोलॉजिकल डाइवर्सिटी के उपलक्षय में पौधारोपण किया गया.

जमशेदपुर के कदमा बायो डायवर्सिटी पार्क में टाटा स्टील के सौजन्य से विश्व बायोलॉजिकल डाइवर्सिटी के उपलक्षय में पौधारोपण किया गया. वैसे दो वर्ष पूर्व ही इस स्थान को डाइवर्सिटी पार्क के रूप में टाटा स्टील विकसित किया गया था. कोरोना काल के कारण यहां कार्य धीमे स्तर पर किया जा रहा था, लेकिन अब यह पार्क पूर्ण रूप से तैयार है. इस खास मौके पर एक कार्यक्रम का आयोजन कर यहां पौधारोपण किया गया. टाटा स्टील के वाइस प्रेसिडेंट चाणक्य चौधरी यहां मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद थे. उन्होंने कहा कि धरती पर ग्लोबल वार्मिंग बढ़ रहा है. इसको देखते हुए टाटा स्टील अपने शहर को हरा-भरा रखना चाहती है. इसी उद्देश्य से इस पार्क का निर्माण हुआ है. यहाँ लगातार पौधारोपण किया जा रहा है.

क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय जैवविविधता दिवस

Chanakya IAS
SIP abacus
Catalyst IAS

हर वर्ष 22 मई को अंतरराष्ट्रीय जैव विविधता दिवस मनाया जाता है. इसका प्रारंभ संयुक्त राष्ट्र संघ ने किया. साल 1993 को यह 29 दिसंबर को पहली बार जैव विविधता दिवस मनाया गया था. इसके बाद लगातार साल 2000 तक यह 29 दिसंबर को मनाया गया लेकिन साल 2001 से यह 22 मई को मनाया जाने लगा. जैव विविधता में कमी होने से प्राकृतिक आपदा जैसे बाढ़, सूखा और तूफान आदि का खतरा ज्यादा बढ़ता चला जाता है अतः हमारे लिए जैव विविधता का संरक्षण बहुत ही जरूरी है. प्रकृति को हरा-भरा रखने के लिए अंतरराष्ट्रीय जैवविविधता दिवस मनाते हैं.

The Royal’s
Pushpanjali
Sanjeevani

ये भी पढ़ें-  लखीसराय में ट्रेनों के ठहराव की मांग को लेकर बड़हिया रेलवे स्टेशन पर धरना, रेल परिचालन भी रोका

Related Articles

Back to top button