NEWSWING
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

इंटर रिलीजन मैरेज: लड़की ने कोर्ट में दिया लड़के का साथ, अब मीडिया में बदल दिया बयान

लड़के ने कहा- लड़की अगर कोर्ट में कहे कि वह मेरे साथ नहीं रहना चाहती, तो मैं उसे जाने दूंगा

219

Ranchi: रांची में इंटर रिलीजन मैरेज का एक मामला मीडिया और सोशल मीडिया में जोर-शोर से उछाला जा रहा है. 18 वर्षीय एक लड़की को दूसरे समुदाय के एक युवक पर धर्मांतरण कराने, बहला-फुसलाकर शादी करने, कई बार शारीरिक संबंध बनाने और पूजा-पाठ नहीं करने देने का आरोप लगाते हुए दिखाया जा रहा है.

इसे भी पढ़ेंःविपक्ष के भारत बंद का रांची में मिलाजुला असर, झरिया में बंद समर्थक गिरफ्तार

लड़की मीडिया में आकर इंसाफ मांग रही है. कह रही है कि वह अब उस लड़के के साथ नहीं, बल्कि अपने मां-बाप के साथ रहना चाहती है. लड़की ने मीडिया में यह भी बयान दिया है कि शादी के बाद उसे पता चला कि उसका धर्मांतरण करा दिया गया है, इसलिए वह इंसाफ चाहती है. लड़की ने मीडिया में और भी कई बयान दिये हैं. लेकिन, मीडिया में दिये ये सारे बयान दो दिनों पहले सात सितंबर को कोर्ट में 164 के तहत उसके द्वारा ही दिये गये बयान से बिल्कुल विपरीत है.

कोर्ट में 164 के तहत उसने जो बयान दर्ज कराया है, उसके मुताबिक, वह उस लड़के से प्यार करती है और वह अपनी मर्जी से उसके साथ गयी है. और अपनी मर्जी से उसने उसके साथ शादी की है. अब ऐसे में सवाल उठाया जा रहा है कि सात सितंबर को कोर्ट में लड़के के पक्ष में बयान देने के बाद दो दिनों में ऐसा क्या हो गया कि लड़की ने मीडिया में आकर अपना बयान बदल दिया.

क्या है मामला

लड़की मीडिया को दिये बयान में यह कह रही है कि मोहसिन अंसारी नामक युवक ने धोखे से उसका धर्म परिवर्तन कराया है. जब वह क्लास सातवीं में पढ़ती थी, तब मोहसिन से उसकी मुलाकात पहली बार उसकी सहेली के मार्फत हुई थी. लड़की का कहना है कि, इसके बाद मोहसिन ने उसे प्रेम जाल में फंसा लिया.

इसे भी पढ़े : बस किराये में 30 फीसदी की वृद्धि, 11 सितंबर से लागू होगा नया किराया, 10 को बंद रहेगा परिचालन : बस…

उसके साथ कई बार शारीरिक संबंध बनाये. लड़की के मुताबिक, इस दौरान मोहसिन उसे भरोसा दिलाता रहा कि जैसे ही वह बालिग हो जायेगी, तब वह उससे शादी कर लेगा. मोहसिन ने ऐसा किया भी, लेकिन 24 अगस्त को उसने निकाह की बात कहकर उससे डोरंडा के काजी के मार्फत धर्म परिवर्तन कराया और 25 हजार रुपये मेहर के तौर पर देकर उससे निकाह भी किया.

अब मीडिया में आकर वह लड़की कह रही है कि उसे इंसाफ चाहिए. उसका कहना है कि उसे तो लगा कि उसकी शादी हो रही है, पर बाद में पता चला कि उसका धर्म परिवर्तन कराया गया है. लड़की कह रही है कि मोहसिन और उसके परिवारवालों को सजा मिलनी चाहिए. मोहसिन ने उसे बहुत परेशान किया है. उसे इंसाफ चाहिए.

इसे भी पढ़ेंःधनबाद नगर निगम की दो करोड़ रुपये की जमीन पर दबंगों का कब्जा.. इसे खाली कौन कराएगा?

बदल दिया गया नाम

रांची के सुखदेवनगर थाना क्षेत्र की रहनेवाली उक्त लड़की ने मीडिया में आकर आरोप लगाया है कि वह निकाह के बाद जब मोहसिन के साथ उसके बीआईटी थाना क्षेत्र स्थित घर पहुंची, तो कुछ ही दिनों बाद उसको एक नया नाम दे दिया गया और उससे कहा गया कि उसका धर्म परिवर्तन हो चुका है.

मां ने दर्ज कराया था अपहरण का मामला

थाने में दर्ज एफआईआर की कॉपी

बता दें कि 25 अगस्त 2018 को लड़की की मां ने सुखदेवनगर थाना में उसके अपहरण का मामला दर्ज कराया था. दर्ज एफआईआर में मां ने अपनी बेटी के अपहरण का आरोप बीआईटी ओपी क्षेत्र निवासी मोहसिन अंसारी पर लगाया था. उन्होंने कहा था कि मोहसिन उनकी बेटी को 23 अगस्त को बहला-फुसलाकर ले भागा था.

लड़की की मां ने मीडिया को बताया है कि जब पहली बार वह थाना में मामला दर्ज कराने गयी थीं, तब पुलिस ने यह कहकर उन्हें भगा दिया था कि उनकी बेटी अब बालिग हो चुकी है और खुद मोहसिन के साथ गयी है. इसके बाद दूसरे दिन 25 अगस्त को लड़की के परिजन फिर सुखदेवनगर थाना पहुंचे, तब 25 अगस्त को थाना में मामला दर्ज किया गया.

madhuranjan_add

इसे भी पढ़ेंःडॉ. हेमंत नारायण सालाना 83 लाख रुपए की करते हैं टैक्स चोरी, IT ने सर्वे में सालाना एक करोड़ का टैक्स किया तय

164 के तहत लड़की का बयान दर्ज 

25 अगस्त को सुखदेव नगर थाना में अपहरण का मामला दर्ज होने के बाद लड़की बरामद कर ली गयी. पुलिस ने सात सितंबर को कोर्ट में 164 के तहत लड़की का बयान दर्ज करवाया. इसमें लड़की ने कोर्ट के समक्ष स्वीकार किया कि वह स्वेच्छा से मोहसिन के साथ गयी थी और वह उसी के साथ जाना चाहती है.

मीडिया में आकर लड़की ने बदल दिया बयान

सात सितंबर को कोर्ट में 164 के तहत दिये अपने बयान में लड़के का साथ देने के बाद अब लड़की ने अपना बयान बदल दिया है. उसने अपना बयान मीडिया में आकर बदला है. उसका कहना है कि उसे तो लगा उसकी शादी हो रही है, पर बाद में पता चला कि कलमा पढ़ाकर उसका धर्मांतरण कराया गया है.

इधर, लड़की के परिजनों ने आरोप लगाया है कि सात सितंबर को कोर्ट में 164 के तहत बयान दर्ज होने के बाद लड़का पक्ष के लोग लड़की की मां से कहने लगे कि देखो, तुमलोग कह रहे थे कि लड़के ने अगवा किया है, लेकिन तुम्हारी बेटी खुद लड़के के साथ जाने को तैयार है. लड़की के परिजनों ने आरोप लगाया है कि उस वक्त मोहसिन के परिवारवालों ने लड़की की मां के साथ गाली-गलौज भी की. लड़की के परिजनों का कहना है कि मां को गाली दिये जाने पर लड़की मोहसिन और उसके परिवारवालों से बेहद नाराज हो गयी और उसने नया रुख अख्तियार कर लिया और उसने लड़के से संबंध तोड़ने का फैसला ले लिया.

 इसे भी पढ़ेंःतेल की बढ़ी कीमतों पर कांग्रेस का भारत बंद, एकजुट विपक्ष का प्रदर्शन

डरा-धमकाकर मेरी बेटी से कोर्ट में बयान दिलवाया गया : लड़की की मां
लड़की की मां का कहना है, “मेरी बेटी को डरा-धमकाकर सात सितंबर को कोर्ट में उससे बयान दिलाया गया है. जिस समय उससे बयान दिलाया जा रहा था, उधर हमलोगों को बुलाया भी नहीं गया था. लड़की उनलोगों के कब्जे में थी, इसलिए उससे गलत तरीके से बयान दिलवाया गया.” लड़की की मां का कहना है, “मैं अपनी मौजूदगी में फिर से धारा 164 के तहत बयान चाहती हूं, ताकि आरोपी को कड़ी सजा मिले.”

वह मेरी पत्नी है, मैं उसकी इज्जत उछालना नहीं चाहता : मोहसिन

इधर, आरोपी युवक मोहसिन अंसारी ने न्यूज विंग से बातचीत में कहा, “वह मेरी पत्नी है. मैं उसकी इज्जत उछालना नहीं चाहता हूं. उसके परिवारवालों द्वारा उस पर दबाव बनाकर उससे मेरे और मेरे परिवार के खिलाफ बयान दिलवाया जा रहा है. उसने अपनी मर्जी से अपना धर्म परिवर्तन किया है.

मैंने और मेरे परिवारवालों ने इसके लिए उसके साथ कोई जोर-जबर्दस्ती नहीं की है. अगर लड़की कोर्ट के सामने बोल दे कि वह मेरे साथ नहीं रहेगी, तो मैं उसको जाने दे दूंगा. मैंने कोई गलत काम नहीं किया है. अगर मैंने कुछ गलत किया है, तो कानून मुझे जो सजा देगा, मैं उसे स्वीकार करूंगा.”

मामले का राजनीतिक लाभ लिये जाने की भी चर्चा

इन सबके बीच यह भी चर्चा आम है कि इंटर रिलीजन मैरेज के इस मामले का राजनीतिक लाभ लिये जाने का प्रयास किया जा रहा है. चर्चा हो रही है कि जान-बूझकर इस पूरे मामले को तूल देने की कोशिश की जा रही है.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Averon

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: