Education & Career

शिक्षकों को निर्देश : क्लास शुरू करने से पहले सफाई हो सुनिश्चित

  • लापरवाही बरतने पर कार्रवाई के दायरे में आयेंगे शिक्षक
  • छात्रों को रोजाना देंगे होमवर्क, सुबह करेंगे जांच

Ranchi : कोरोना की समस्या के बीच सरकार की गाइडलाइन के बाद राज्य में स्कूल तो खुल गये हैं, लेकिन गाइडलाइन का केवल कोरम पूरा किया जा रहा है. शिक्षा विभाग को इसे लेकर काफी शिकायतें मिल रही हैं. इसी के तहत जिला शिक्षा पदाधिकारी की ओर से सभी स्कूलों के प्राचार्य और प्रभारी प्राचार्यों को निर्देश दिया गया है.

निर्देश में साफ तौर से कहा गया है कि क्लास शुरू करने के आधा घंटा पहले उपस्थित होकर विद्यालय परिसर में साफ-सफाई करायी जाये. कई स्कूलों में साफ सफाई का विशेष ख्याल नहीं रखा जाता है. शिक्षक क्लास संचालित करवाना शुरू कर देते हैं.

इससे स्कूलों में गंदगी पसरी रहती है. बीमारी का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए स्वच्छ वातावरण में पढ़ाई की अनिवार्यता को देखते हुए शिक्षकों को निर्देश दिया गया है. इसकी मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी उस स्कूल के प्रधान शिक्षक और शिक्षिकाओं को दी गयी है.

इसे भी पढ़ें : News Wing Impact : सीएम के निर्देश पर मरांग गोमके जयपाल सिंह मुंडा की प्रतिमा की हुई मरम्मत

कहा गया है कि सफाई को लेकर लापरवाही नहीं बरती जाये. अगर स्कूल संचालन के दौरान लापरवाही बरती गयी तो इसे कार्यवाही के दायरे में लाया जायेगा.

जारी निर्देश में स्पष्ट है कि साफ-सफाई की जिम्मेदारी को रोजाना लागू किया गया है. कुछ स्कूलों में देखा जाता है कि 1 या 2 दिन सफाई करवा कर खानापूर्ति करते हैं. इस मामले पर विशेष ध्यान रखने का निर्देश दिया गया है.

साफ सफाई की प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही कक्षाओं का संचालन होगा. शिक्षकों को निर्देश दिया गया है कि छात्रों को रोजाना गृह कार्य देंगे और उनकी जांच अगले दिन स्कूल आने पर करेंगे.

इसे भी पढ़ें : जयपाल सिंह मुंडा की जयंती 3 जनवरी को, झारखंड आंदोलनकारी दिवस के रूप में मनाया जायेगा

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: