JharkhandRanchi

स्कूल बसों में स्पीड गवर्नर लगाने के निर्देश की उड़ाई जा रही धज्जियां, हो रही दुर्घटनाएं

Ranchi : स्कूल बस की गति को नियंत्रित रखने के लिए परिवहन विभाग के द्वारा सभी स्कूल बसों में स्पीड गवर्नर लगाने का निर्देश दिया गया था. लेकिन रांची में इसका पालन नहीं किया जा रहा है. प्रशासन के आदेश की खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रही है. बिना स्पीड गवर्नर लगाए ही स्कूल बस सड़कों पर फर्राटे से चल रहे हैं. पिछले दो महीनों में शहर में तेज गति की वजह से कई हादसे हुए हैं. जिसमें कई लोग घायल भी हुए. बावजूद इसके प्रशासन इसकी सुध तक नहीं ले रहा है.

इसे भी पढ़ें- BJP कार्यसमिति की बैठक में प्रदेश अध्यक्ष और आशा लकड़ा से ज्यादा तरजीह मिस्फिका को

निर्देश का नहीं हो रहा है पालन

शहर में जितनी भी पुरानी स्कूल बसें चल रही हैं उनमें से अधिकतर बसों में स्पीड गवर्नर डिवाइस नहीं लगाई गई है. जिला प्रशासन स्कूल के बच्चे को लेकर गंभीर नहीं है. परिवहन विभाग के द्वारा सभी स्कूल बसों में स्पीड गवर्नर डिवाइस लगाने का निर्देश तो दिया गया था, लेकिन इसका पालन नहीं हो रहा है.

इसे भी पढ़ें- मिनिस्टर साहब स्टिंग देखिये ! ओरिजिनल सर्टिफिकेट के लिए वसूले जा रहे हैं 5000 रुपये

पिछले महीने 20 बच्चे हुए थे घायल

पिछले महीने 20 अगस्त को रांची के चान्हो में स्कूल बस दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी. इस बस में सवार लगभग 20 बच्चे घायल हो गए थे. जांच में ही पता चला था कि स्कूल बस की गति काफी तेज थी. जिसकी वजह से बस ट्रक से जा टकराई. वहीं दूसरा हादसा डोरंडा में हुआ था. तेज गति में आ रही स्कूल बस ने ऑटो को धक्का मार दिया था. इस घटना में चालक गंभीर रूप से घायल हो गया था.

इसे भी पढ़ें- भूख लगने पर महिला ने रोटी चुराकर खा ली, तो मालिक ने नंगा कर बांध दिये हाथ-पैर, पूरे बदन पर लगाया मिर्च पाउडर का लेप

चेकिंग की व्यवस्था नहीं

स्पीड गवर्नर लगाने के नाम पर खानापूर्ति हो रही है. सरकार ने वाहनों में स्पीड गवर्नर लगाना अनिवार्य तो कर दिया लेकिन इसे चेक करने के लिए किसी भी तरह का कोई इंतजाम नहीं किया. साथ ही वाहनों में लगे स्पीड गवर्नर की क्वालिटी की जांच भी नहीं की जा रही है. और ना ही किसी पर इस आदेश का पालन नहीं करने पर कोई कार्रवाई की जा रही है.

इसे भी पढ़ें- रांची जलापूर्ति योजना : 397 करोड़ खर्च हुए, फिर भी योजना के लाभ से महरूम हैं रांचीवासी

तेज रफ्तार के कारण हो रही हैं दुर्घटनाएं

रांची पुलिस का मानना है कि बसों में रफ्तार लिमिट नहीं होने कारण दुर्घटनाएं हो रही हैं. अधिकतर दुर्घटना तेज गति के कारण और ड्राइवर के नशे में रहने के कारण होती है. वहीं वाहनों में स्पीड गवर्नर नहीं लगे होने के कारण दुर्घटनाओं में तेजी आई है.

Related Articles

Back to top button