Education & CareerJharkhandRanchi

सरकारी स्कूलों में नामांकन में तेज़ी लाने को लेकर मिला निर्देश, ऑनलाइन प्रक्रिया भी अपनाएं

Ranchi : राज्य शिक्षा परियोजना की ओर से सभी सरकारी स्कूलों में बच्चों के नामांकन की प्रक्रिया को तेज करने के लिए पत्र लिखा है. इस पत्र में क्लास वन सिक्स और नौ में नामांकन तेजी से कैसे हो इस पर विचार करने को कहा है. अगली क्लास में प्रमोट होने के बाद इन क्लासेस में बच्चे फिर से नामांकन लेते हैं. इस नामांकन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए स्कूलों में ड्रॉप बॉक्स लगाने के साथ नामांकन की ऑनलाइन प्रक्रिया भी अपनाने को कहा गया है.

मोबाइल और व्हाट्सएप पर करें संपर्क:

सभी विद्यालयों को यह निर्देश दिया गया है कि विद्यालय प्रबंधन समिति के सहयोग से बच्चों का एडमिशन हो. वहीं आंगनबाड़ी में नामांकित बच्चों की जानकारी भी ली जाए. जिला स्तर पर नामांकन अभियान चलाने के लिए व्यापक प्रचार प्रसार करने को कहा गया है. इसके लिए सभी जिला को एक तिथि निर्धारित कर परियोजना को जानकारी देने के लिए कहा गया है. बच्चों के नामांकन के लिए अभिभावकों से मोबाइल और व्हाट्सएप पर संपर्क करने को कहा गया है.

advt

व्हाट्सएप ग्रुप से जोड़ें बच्चों को:

बच्चों के एडमिशन के साथ-साथ उन्हें ऑनलाइन लर्निंग मटेरियल उपलब्ध कराने को लेकर भी सभी जिला को पत्र भेजा गया है. जिसमें कहा गया है कि अधिक से अधिक बच्चों को ऑनलाइन लर्निंग मटेरियल उपलब्ध कराया जाए. इसके लिए राज्य सरकार से लेकर स्कूल स्तर तक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया गया है.

जिन बच्चों को पिछले साल व्हाट्सएप ग्रुप में नहीं जोड़ा गया था, उन्हें इस साल जोड़ने को कहा गया है. बताते चलें कि सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले क्लास 8 तक के बच्चों को अगली क्लास में प्रमोट किया है. सरकार के इस निर्देश के बाद सभी जिला के स्कूलों ने प्रक्रिया पूरी कर ली है.
इसे भी पढ़ें:

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: