JharkhandLead NewsRanchi

ट्रांसजेंडरों को मुख्यधारा से जोड़ने की पहल, दिया गया सर्टिफिकेट और पहचान पत्र

Ranchi: रांची जिला प्रशासन अब ट्रांसजेंडर को मुख्यधारा से जोड़ने का प्रयास शुरू कर दिया है. उन्हें  महिला बाल विकास विभाग के तत्वावधान में उभयलिंगी पहचान पत्र और परिचय पत्र दिया गया. उपायुक्त रांची छवि रंजन ने ट्रांसजेंडर को सर्टिफिकेट और आईडेंटिटी कार्ड उपलब्ध कराए. उभयलिंगी प्रमाण पत्र और पहचान पत्र मिलने से उभयलिंगी व्यक्तियों को समाज में समुचित अधिकार एवं व्यक्तिगत पहचान के साथ मुख्यधारा में साझेदारी सुनिश्चित हो सकेगी. साथ ही उन्हें विभिन्न योजनाओं का लाभ भी मिल सकेगा.

टीकाकरण के शुरुआत में ही पहचान पत्र देने का निर्णय लिया गया था

इसे भी पढ़ें : नक्सलियों ने चौरा स्टेशन को उड़ाने की दी धमकी, पटना-हावड़ा रेलमार्ग पर परिचालन ठप

advt

रांची जिला में ट्रांसजेंडर के टीकाकरण शुरुआत के समय ही उपायुक्त से ट्रांसजेंडर समुदाय ने प्रमाण पत्र और पहचान पत्र दिए जाने की बात कही थी. जिसके बाद उपायुक्त ने जिला समाज कल्याण पदाधिकारी श्वेता भारती को आवश्यक दिशा निर्देश दिए थे. समाज कल्याण पदाधिकारी द्वारा सभी ऑनलाइन कार्यों का निष्पादन करते हुए शुक्रवार को 07 ट्रांसजेंडर को सर्टिफिकेट और आईडेंटिटी कार्ड उपलब्ध कराया गया.

इसे भी पढ़ें : झारखंड में भारी बारिश से उफान पर बरसाती नदियां, छिन्नमस्तिका मंदिर परिसर में बाढ़ जैसे हालात

भविष्य में भी अहर्त्ताधारी उभयलिंगी व्यक्तियों को प्रमाण और पहचान पत्र उपलब्ध कराया जाएगा:श्वेता

डीएसडब्ल्यूओ श्वेता भारती ने कहा कि भविष्य में भी अहर्त्ताधारी उभयलिंगी व्यक्तियों को प्रमाण और पहचान पत्र उपलब्ध कराया जाएगा. उन्होंने बताया कि ट्रांसजेंडर सर्टिफिकेट के लिए नेशनल पोर्टल फॉर ट्रांसजेंडर पर्सन, न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार के पोर्टल पर आवेदन करना होता है.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: