NationalTOP SLIDERTRENDING

महंगाई की मारः फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए जेब पर कितना होगा असर

New Delhi: लगातार दूसरे दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है. बुधवार को एक बार फिर सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज एक लीटर पेट्रोल की कीमत 97.01 रुपये हो गई जबकि डीजल की कीमत 88.27 रुपये प्रति लीटर हो गई. आपको बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का भाव 115 डॉलर प्रति बैरल के पार हो गया है. बुधवार को बेंट्र क्रूड का दाम 0.41 फीसदी चढ़कर 116 डॉलर प्रति बैरल हो गया.

मालूम हो कि इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में पिछले कुछ दिनों में काफी तेजी से बढ़ोतरी हुई है. रूस और यूक्रेन के बीच तकरीबन महीनेभर से चल रही जंग का असर दुनियाभर में पेट्रोल-डीजल की कीमत पर भी पड़ा है. ऐसे में आशंका जताई जा रही थी कि देश में पांच राज्यों के चुनाव के नतीजे आने के बाद पेट्रोल-डीजल के रेट्स में बदलाव आ सकता है. 10 मार्च को आए नतीजों के बाद 22 मार्च से पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ने लगीं.

वहीं मुंबई में पेट्रोल के भाव 111.67 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गए हैं, जबकि एक लीटर डीजल 95.85 रुपये में बिक रहा है. देश के एक और महानगर कोलकाता में पेट्रोल 106.34 रुपये प्रति लीटर व डीजल 91.42 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है. इसके अलावा, चेन्नई की बात करें तो यहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत 102.91 रुपये प्रति लीटर व डीजल की 92.95 रुपये प्रति लीटर हो गई है.

ram janam hospital
Catalyst IAS

इसे भी पढ़ें: एकेडमिक एक्सचेंज के लिए BAU और जापान के सोका विश्वविद्यालय के बीच हुआ समझौता

The Royal’s
Sanjeevani

Related Articles

Back to top button