न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

देश के छह प्रमुख शहरों में सरकार करायेगी इंडस्ट्रियल रोड शो

झारखंड की प्रतिभाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए कराया जा रहा है आयोजन, जनवरी 2019 तक होंगे शहरों में आयोजन

20

Ranchi: झारखंड कौशल विकास मिशन की तरफ से देश के आधा दर्जन शहरों में इंडस्ट्रियल रोड शो आयोजित कराया जायेगा. बेंगलूरू, चंडीगढ़, मुंबई, दिल्ली और दिल्ली-एनसीआर, कोयंबटूर और अहमदाबाद में यह आयोजन जनवरी 2019 तक किया जायेगा.

इसे भी पढ़ेंःदिवाली में 10 बजे रात के बाद पटाखा जलाया तो एक लाख रुपये का लगेगा जुर्माना 

इन शहरों में अपारेल, इलेक्ट्रोनिक्स, एफएमसीजी, मैन्यूफैक्चरिंग, आइटी, कैपिटल गुड्स, फूड प्रोसेसिंग, पंप उद्योग, आभूषण उद्योग, ऑटोमोबाइल, टेक्सटाइल, प्लास्टिक, केमिकल इंडस्ट्री, वेजीटेबल्स, आइटी से जुड़ी गतिविधियां, कंपोनेंटस के उद्योगों का खासतौर पर चयन किया जायेगा. जो झारखंड के युवक-युवतियों को अपने यहां रोजगार दे सकें. सरकार इस तरह के आयोजन के लिए योग्य कंपनियों से आवेदन भी मंगा रही है. इन कंपनियों के सहारे ही इंडस्ट्री रोड शो आयोजित किये जायेगे.

प्रत्येक रोड शो में 150 लोगों के लिए होंगे बैठकों और चयन का दौर

प्रत्येक शहरों के रोड शो में 150 लोगों के लिए बैठकों का दौर आयोजित किया जायेगा. इन शहरों में उद्योगपतियों से झारखंड सरकार के आला अधिकारी, स्किल डेवलपमेंट मिशन के अधिकारी और अन्य मंच साझा कर झारखंडी युवक-युवतियों का चयन करने की रणनीति भी बनायेंगे. सरकार की तरफ से यह बताया जायेगा कि झारखंड के युवक-युवतियों का कैसे कौशल विकास कराया जा रहा है. सरकार की तरफ से ऐसे प्रशिक्षण एजेंसियां भी चलायी जा रही हैं, जो युवाओं का कौशल संवर्द्धण कर रहे हैं.

इसे भी पढ़ें: न्यूज विंग खास : झारखंड कैडर के 50-59 साल पार हैं 67 आईएएस, 27 साल की किरण सत्यार्थी हैं सबसे यंग IAS

सीएम कर चुके हैं डेढ़ लाख युवक-युवतियों को रोजगार देने का ऐलान

palamu_12

राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने डेढ़ लाख युवक-युवतियों को जनवरी 2019 तक रोजगार दिये जाने का ऐलान किया है. इसी लक्ष्य को पूरा करने के लिए उच्चतर और तकनीकी शिक्षा विभाग, कौशल विकास मिशन, श्रम नियोजन और प्रशिक्षण विभाग की तरफ से अलग-अलग रोजगार कैंप और रोजगार मेला भी आयोजित किये जा चुके हैं. सरकार की तरफ से 12 जनवरी 2018 को 25 हजार से अधिक युवक-युवतियों को रोजगार दिया गया था. इसके लिए खेलगांव परिसर में वृहद आयोजन भी किया गया था. केंद्रीय मंत्री से लेकर कई हस्तियों ने खेल गांव परिसर में आयोजित रोजगार मेले में शिरकत भी की थी.

इसे भी पढ़ेंःरांची के इलाहाबाद बैंक से संयुक्त निदेशक राजीव सिंह के भाई ने फरजी दस्तावेज पर लिया कर्ज

कहां-कौन सा उद्योग खोजेगी सरकार

बेंगलूरू- अपारेल, इलेक्ट्रोनिक्स, आइटी और आइटीइएस, मैन्यूफैक्चरिंग
चंडीगढ़- कैपिटल गुड्स, एफएमसीजी, कांट्रैक्ट, मैन्यूफैक्चरिंग, फार्मा
मुंबई- रिटेल, आइटी-आइटीइएस, हॉस्पिटालिटी, ऑटो, कैपिटल गुड्स, मैन्यूफैक्चरिंग
दिल्ली- दिल्ली-एनसीआर-आइटी, आइटीइएस, फैसिलिटी मैनेजमेंट, ऑटो, ऑटो कंपोनेंट्स, हॉस्पिटालिटी
कोयंबटूर- कैपिटल गुड्स, फूड्स प्रोसेसिंग, पंप इंडस्ट्रीज, इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रोनिक्स, आइटी एंड आइटीइएस, टेक्सटाइल, केमिकल्स, प्लास्टिक, ऑटोमोबाइल, ज्वेलरी एंड रिटेल
अहमदाबाद- टेक्सटाइल, अपारेल, प्लास्टिक, लेदर, मेटल्स, केमिकल्स, एलाइड प्रोडक्ट्स, वेजीटेबल

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: