न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

इंडोनेशिया के भूकंप और सुनामी प्रभावित क्षेत्र से पांच हजार लोग लापता

89

Palu : इंडोनेशिया के पालू शहर में भूकंप और सूनामी के बाद लापता लोगों की संख्या पांच हजार तक पहुंच गई. रविवार को अधिकारियों ने बताया कि इससे संकेत मिलता है कि आपदा में मरने वालों की बहुत ज्यादा हो सकती है. इंडोनेशिया की आपदा एजेंसी ने कहा कि 28 सितंबर को आए 7.5 तीव्रता के भूकंप और फिर सूनामी के बाद से अबतक 1,763 शव बरामद किए जा चुके हैं.
बुरी तरह से प्रभावित पालू के दो इलाकों पेतोबो और बालारोआ में जमीन में हजारों लोगों के दफन होने का अंदेशा है. वहां पूरी की पूरी बस्ती ही जमीन में समा गई है. एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो पुरवो नुगरोहो ने रविवार को संवाददाताओं से कहा, ‘‘बालारोआ और पेतोबो के (ग्राम) प्रमुखों की रिपोर्ट के अनुसार कम से कम पांच हजार लोग लापता हैं.’’उन्होंने कहा कि फिर भी अधिकारी इसकी पुष्टि करने की कोशिश कर रहे हैं और आंकड़े जुटा रहे हैं.

भूस्खलन में फंसे लोगों की सटीक संख्या पता लगाना आसान नहीं है. उन्होंने कहा कि लापता लोगों का पता लगाने का अभियान 11 अक्टूबर तक चलेगा और उसके बाद उन्हें लापता, संभवत: मृत के तौर पर सूचीबद्ध किया जाएगा.अधिकारियों ने शुरू में करीब एक हजार लोगों के दफन होने का अनुमान जताया था. पेतोबो शक्तिशाली ज़लज़ले में पूरी तरह से नष्ट हो गया है जबकि सूनामी ने पालू को तबाह कर दिया. इंडोनेशिया की खोज और बचाव एजेंसी के प्रमुख मोहम्मद सयौगी ने रविवार को एएफपी से कहा कि यह 10वां दिन है। जमीन में से किसी को जिंदा निकालना अब एक चमत्कार ही होगा.

 

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.


हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Open

Close
%d bloggers like this: