Lead NewsNationalNEWSTOP SLIDER

भारत-पाक महामुकाबला आज: साढ़े सात बजे से टक्कर, आठवीं बार कप कब्जाने उतरेगी भारतीय टीम

New Delhi: दुनियाभर के क्रिकेट प्रेमियों के लिए आज की शाम खास रहने वाला है. क्रिकेट का सबसे कट्टर भारत और पाकिस्तान की टीम मैदान पर आमने-सामने होगी. करीब 10 माह बाद एशिया कप के मुकाबले दोनों टीमें टकरा रही है. शाम 7:30 बजे से दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में शुरू होगा. इससे पहले दोनों ही टीमें इसी मैदान पर टी-20 वर्ल्ड कप में आमने-सामने हुई थीं. तब पाकिस्तान ने दस विकेट से मुकाबला जीता था. जाहिर है भारत के पास आज हार का बदला लेने का मौका है.

 

एशिया कप में भारत की बादशाहत रही है. भारत 7 बार एशिया कप का विजेता रहा है, जबकि 3 बार उपविजेता रहा है. पाकिस्तान ने 2 बार खिताब जीता है. 2008 से अब तक दोनों टीमें आठ बार आमने-सामने हो चुकी हैं, हर बार जिस टीम ने टारगेट का पीछा किया, वही विजेता बनी. इनमें भारत ने 6 तो पाकिस्तान ने 2 बार टारगेट का पीछा करते हुए जीत दर्ज की है. इस लिहाज से आज टॉस महत्वपूर्ण होगा. उम्मीद है कि जो भी टीम टॉस जीतेगी बालिंग करना चाहेगी. लगातार दो बार एशिया कप भारत के हाथ रहा है. आज भारतीय टीम हैट्रिक के इरादे से उतरेगी.

 

एशिया कप में पाकिस्तान की टीम भारत के खिलाफ 2014 के बाद कोई मैच नहीं जीत पाई है. ओवरऑल एशिया कप में रिकॉर्ड की बात करें तो भारत ने पाक के खिलाफ 14 मैचों में से 8 में जीत हासिल की है. दुबई की पिच की बात करें तो यह बल्लेबाजों के लिए मददगार साबित हो सकती है. लिहाजा फैंस को एक हाई स्कोरिंग मैच देखने को मिल सकता है. हालांकि संभावना है कि मैच के शुरुआती दो-तीन ओवर स्विंग और सीम गेंदबाजों को मदद मिल सकती है.

 

दोनों टीमों को अपने-अपने स्टार गेंदबाजों की कमी खलेगी. पाकिस्तान को शाहीन शाह अफरीदी तो भारत को जसप्रीत बुमराह के बगैर मैदान पर उतरना है. बुमराह पीठ की चोट के कारण इस टूर्नामेंट से बाहर हैं तो अफरीदी घुटने में चोट की वजह से बाहर है. इसके बाद भी दोनों टीमों की बालिंग लाइनअप मजबूत है.

 

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन

भारत

रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली, रिषभ पंत/दिनेश कार्तिक, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, आवेश खान

पाकिस्तान

मोहम्मद रिजवान, बाबर आजम, फखर जमां, इफ्तिखार अहमद, खुशदिल शाह, आसिफ अली, मोहम्मद हसनैन, शादाब खान, उस्मान कादिर, हैरिस राऊफ, नसीम शाह/शाहनवाज दहानी

Related Articles

Back to top button