न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की नंबर एक टेस्ट रैंकिंग दांव पर

14

Dubai : भारत की नंबर एक टेस्ट रैंकिंग ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला के दौरान दांव पर होगी लेकिन टीम इंडिया अगर एक मैच ड्रा भी करा लेती है तो अपनी शीर्ष रैंकिंग बचाने में सफल रहेगी. आस्ट्रेलिया फिलहाल आइसीसी रैंकिंग में पांचवें स्थान पर चल रहा है.

4-0 से जीत दर्ज करने पर ऑस्‍ट्रेलिया बनेगा नबंर वन

आइसीसी ने बयान में कहा, ‘‘आस्ट्रेलिया अगर 4-0 से जीत दर्ज करता है तो टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक बन जाएगा. भारत को शीर्ष स्थान बरकरार रखने के लिए सिर्फ एक टेस्ट ड्रा कराने की जरूरत है.’’ शीर्ष 20 बल्लेबाजों की सूची में कोई बदलाव नहीं हुआ है. जिसमें भारतीय कप्तान विराट कोहली शीर्ष पर चल रहे हैं. आस्ट्रेलिया के प्रतिबंधित बल्लेबाज स्टीव स्मिथ और न्यूजीलैंड के केन विलियमसन क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं.

भारत 116 जबकि आस्ट्रेलिया के 102 अंक

गेंदबाजों की सूची में रविंद्र जडेजा पांचवें स्थान के साथ शीर्ष भारतीय गेंदबाज हैं. रविचंद्रन अश्विन सातवें स्थान पर बरकरार हैं. चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला की शुरुआत गुरुवार को एडिलेड में होगी. भारत के फिलहाल 116 जबकि ऑस्ट्रेलिया के 102 अंक हैं. आइसीसी ने कहा, ‘‘14 अंकों के अंतर का मतलब है कि भारत के आसानी से श्रृंखला जीतने की उम्मीद की जाती है और अपनी विफलता पर एशियाई टीम को अंक गंवाने होंगे.’’

सब कुछ जीत हार पर करेगा निर्भर

भारत अगर 4-0 से जीत दर्ज करता है तो उसके 120 अंक हो जाएंगे जबकि ऑस्ट्रेलिया के 97 अंक ही रह जाएंगे. हालांकि अगर ऑस्ट्रेलिया 4-0 से जीत दर्ज करता है, तो 110 अंक के साथ शीर्ष पर पहुंच जाएगा. जबकि भारत 18 अंक (इंग्लैंड से 0.065 अंक पीछे) के साथ तीसरे स्थान पर खिसक जाएगा. ऑस्ट्रेलिया अगर 3-0 से जीत दर्ज करता है तो कोहली की टीम के 109 अंक जबकि मेजबान टीम के 108 अंक होंगे. ऑस्ट्रेलिया की 3-1 से जीत पर मेजबान टीम के 107 जबकि भारत के 111 अंक होंगे.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: