न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

देश के विदेशी मुद्रा भंडार में आयी कमी, चार महीने में 25 अरब डालर घटा

रिजर्व बैंक के ताजा आंकड़े के अनुसार विदेशी मुद्रा भंडार 13 अप्रैल 2018 को समाप्त सप्ताह में रिकार्ड 426.028 अरब डॉलर पर पहुंच गया था.

310

Mumbai :  देश का विदेशी मुद्रा भंडार 13 अप्रैल से 10 अगस्त के बीच करीब चार माह में 25.15 अरब डॉलर घट चुका है. इस साल की शुरूआत से रुपये की विनिमय दर में आती गिरावट के कारण रिजर्व बैंक ने घरेलू मुद्रा को मजबूती प्रदान के लिये डॉलर की बिकवाली की, जिससे विदेशी मुद्रा भंडार घटा है.

रिजर्व बैंक के ताजा आंकड़े के अनुसार विदेशी मुद्रा भंडार 13 अप्रैल 2018 को समाप्त सप्ताह में डॉलर 426.028 अरब डालर पर पहुंच गया था. जो 10 अगस्त को समाप्त सप्ताह के दौरान एक समय 400.88 अरब डालर तक गिर गया था.

इसे भी पढ़ें –  नौ जिलों के पानी में घुल रहा जहर ! फ्लोराइड, आर्सेनिक व शीशा की मात्रा WHO के मानकों से ज्यादा

हालांकि, आधिकारिक रूप से आरबीआई रुपये को किसी निश्चित स्तर पर बनाये रखने को प्रतिबद्ध नहीं है. लेकिन मुद्रा भंडार में बड़ी गिरावट से साफ है कि केंद्रीय बैंक घरेलू मुद्रा को संबल प्रदान करने के लिये डालर की बिकवाली कर रहा है. अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में डालर के मुकाबले रुपया 70.15 के ऐतिहासिक रूप से न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया. मुद्रा बाजार  पारसी नववर्ष के कारण बंद रहा.

आरबीआई के आंकड़े के अनुसार पिछले सप्ताह विदेशी मुद्रा भंडार 1.489 अरब डालर घटकर 402.70 अरब डालर रह गया . हालांकि 10 अगस्त को समाप्त सप्ताह में स्वर्ण भंडार 14.56 करोड़ डालर बढ़कर 20.69 अरब डॉलर रहा.

इसे भी पढ़ें – केरल में बाढ़ के हालात हुए भयावह, विधायक की गुहार- जल्द भेजें हेलीकॉप्टर नहीं तो मर जाएंगे 50 हजार…

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

 

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: