Lead NewsNationalNEWS

भारत की चीन को खरी-खरीः टकराव वाले सभी स्थानों पीछे हटें और मई 2020 से पूर्व की स्थिति बहाल करें

New Delhi: भारत-चीन के बीच कमांडर स्तर की 13वें दौर की वार्ता रविवार देर शाम को संपन्न हुई. चीनी क्षेत्र मेल्डो में करीब साढ़े आठ घंटे दोनों पक्षों के बीच वार्ता हुई. सूत्रों के प्राप्त जानकारी के अनुसार भारत की ओर से चीन को दो टूक कहा गया है कि वह बाकी बचे टकराव वाले सभी स्थानों से भी पीछे हटे, और मई 2020 से पूर्व की स्थिति बहाल करे. उधर, चीनी सरकार के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स ने पीएलए वेस्टर्न थिएटर कमांड के हवाले से कहा है कि वार्ता में भारत की ओर से अनुचित और अवास्तविक मांगों पर जोर दिया गया. इतना ही चीन की ओर से भारत पर वार्ता में परेशानी बढ़ाने का आरोप लगाया.

इसे भी पढ़ेंःबालाश्रय यौन शोषण मामलाः झालसा ने लिया स्वतः संज्ञान, पीड़िता को जल्द सहायता प्रदान करने का निर्देश

सैन्य सूत्रों के अनुसार रविवार सुबह 10.30 बजे शुरू हुई और शाम 7 बजे तक चली. इसमें हॉट स्प्रिंग, डेप्सांग आदि में टकराव वाले बिन्दुओं को लेकर चर्चा हुई है जिस पर भारत की तरफ से तत्काल चीनी सेना से पीछे हटने और पूर्व की स्थिति बहाल करने पर जोर दिया गया. दरअसल, पैंगोग और गोगरा से चीनी सेनाएं पहले ही हट चुकी हैं लेकिन हॉट स्प्रिंग समेत कई क्षेत्रों में वह तय स्थान से आगे हैं.

 

मालूम हो कि दोनों देशों के विदेश मंत्रियों की 16 सितंबर को दुशांबे में शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन से इतर मुलाकात हुई थी. इसी मुलाकात में वार्ता को आगे बढ़ाने पर सहमति बनी थी. भारत की तरफ से वार्ता का नेतृत्व लेफ्टनेंट जनरल पीजीके मेनन ने किया. मेनन लेह स्थित 14वीं कोर के कमांडर भी हैं. मालूम हो कि भारत-चीन के बीच विवाद बढ़ने के बाद इससे पहले 12 दौर की वार्ता हो चुकी है. 31 जुलाई को 12वें दौर की वार्ता हुई थी.

इसे भी पढ़ेंःआज से राजधानी में भारी वाहनों की नो एंट्री, 15 अक्टूबर तक परिवर्तित मार्ग से चलेंगे

यह भी उल्लेखनीय है कि हाल में चीन ने लद्दाख से इतर उत्तराखंड के बाराहोती और अरुणाचल प्रदेश के तवांग में भी घुसपैठ की कोशिश की है. हालांकि, भारतीय सेना ने चीनी सैनिकों की चाल को नाकाम कर दिया है. भारत ने चीनी सेना की हरकतों पर सख्त रुख अपनाया हुआ है. इसलिए भारतीय पक्ष ने वार्ता के दौरान भी कड़ा रुख अख्तियार किया है.

Related Articles

Back to top button