Main SliderNational

लद्दाख में भारत की सीमा 1 किमी से ज्यादा भीतर खिसक गयी है!

NewsWing Desk: भारत-चीन सीमा पर से दो दिन पहले खबर आयी थी कि दोनों देश की सीमा पर से सैनिक वापस होंगे. यह बताया गया कि नेशनल सिक्युरिटी एडवाईजर अजीत डोभाल और चीन के विदेश मंत्री वांग यी के बीच हुई बातचीत के बाद यह फैसला हो पाया.

लेकिन ताजा तथ्य यह सामने आ रहे हैं है कि पूर्वी लद्दाख में LAC पर भारत की सीमा एक किमी से ज्यादा भीतर खिसक गयी है. भारत की सेना अब “Y” नाला जंक्शन तक ही जा पायेगी. सेना के पूर्व अधिकारी अजय शुक्ला ने 9 जुलाई को अंग्रेजी दैनिक बिजनेस स्टैंडर्ड में एक रिपोर्ट लिखी है.

इसे भी पढ़ें –‘चित्रकूट में बच्चियों के शोषण’ मामले पर बोले राहुल: क्या यही है सपनों का भारत

रिपोर्ट में गलवान घाटी का नक्शा भी है 

रिपोर्ट का शीर्षक हैः withdrawal from galwan puts indian troops further from LAC. मतलब- गलवान घाटी से वापसी भारतीय सेना को एलएसी से और दूर करती है. रिपोर्ट के साथ गलवान घाटी का एक नक्शा भी प्रकाशित किया गया है.

लद्दाख में भारत की सीमा 1 किमी से ज्यादा भीतर खिसक गयी है
अंग्रेजी दैनिक बिजनेस स्टैंडर्ड में छपी रिपोर्ट

जिसके जरिये बताया गया है कि लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल भारत की तरफ एक किमी खिसक गया है. यह रिपोर्ट सरकारी सूत्रों के हवाले से प्रकाशित किया गया है.

उल्लेखनीय है कि अजीत डोभाल और वांग यी की बातचीत के बाद भारत की मीडिया ने चीन के पीछे हटने की बात कही. अजीत डोभाल को मास्टर स्ट्रोकर बताया गया है. लेकिन बातचीत के बाद चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा था कि विकास को अमलीजामा पहनाने के लिए दोनों देशों के बीच लंबी अवधि के सामरिक हित हैं. दोनों को एक-दूसरे के लिए खतरा नहीं बनना चाहिए. चीनी विदेश मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि चीन गलवान घाटी पर अपना दावा नहीं छोड़ेगा.

इसे भी पढ़ें –चीन को अमेरिका की चेतावनी, ले सकते हैं कुछ और एक्शन: व्हाइट हाउस

Advertisement

Related Articles

Back to top button
Close