न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

भारतीय सर्वाधिक मेहनती, पांच दिन का कार्य सप्ताह अच्छा :  सर्वे

भारत में 69 प्रतिशत पूर्णकालिक कर्मचारी सप्ताह में पांच दिन काम करके खुश हैं

129

Mumbai : भारत में 69 प्रतिशत पूर्णकालिक कर्मचारी सप्ताह में पांच दिन काम करके खुश हैं और एक सर्वेक्षण के अनुसार भारत दुनिया का सबसे अधिक मेहनती देश है.  देश के करीब 70 प्रतिशत कर्मियों का मानना है कि उन्हें समान वेतन में कुछ दिन कम काम करने का विकल्प दिया जाये तो भी वह पांच दिन के कार्य सप्ताह को ही चुनेंगे.

कार्यबल प्रबंधन से जुड़ी अमेरिका की एक बहुराष्ट्रीय कंपनी क्रोनोस इन्कॉर्पोरेटेड के सर्वेक्षण के अनुसार इस सूची में 43 प्रतिशत कर्मियों के समान मत के साथ मैक्सिको दूसरे और 27 फीसदी के साथ अमेरिका तीसरे स्थान पर है. सर्वेक्षण के अनुसार ब्रिटेन (16 फीसदी), फ्रांस (17 फीसदी) और ऑस्ट्रेलिया (19 प्रतिशत) पांच दिन के मानक कार्य सप्ताह से बहुत अधिक खुश नहीं हैं.

इसे भी पढ़ें – अगले चार-पांच सालों में भारतीय सेना से होगी डेढ़ लाख नौकरियों की कटौती !

31 जुलाई से नौ अगस्त के बीच 2,772 कर्मियों  के बीच किया गया सर्वेक्षण

उसके अनुसार वेतन समान रहने पर दुनिया भर के एक तिहाई से अधिक (34 प्रतिशत) कर्मी सप्ताह में चार दिन और 20 फीसदी कर्मचारी सप्ताह में तीन दिन काम करने की इच्छा रखते हैं.  वहीं दुनिया भर के करीब एक चौथाई से अधिक (28 प्रतिशत) कर्मचारी पांच दिन के कार्य सप्ताह से संतुष्ट हैं. इस साल 31 जुलाई से नौ अगस्त के बीच 2,772 कर्मियों में किये गये सर्वेक्षण से पता चलता है कि एक तिहाई से अधिक (35 प्रतिशत) कर्मी हर सप्ताह एक दिन कम करने के बदले 20 प्रतिशत कम वेतन लेने को तैयार हैं.

 

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: