न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

इंडियन प्रीमियर लीग की दौलत बेशुमार बढ़ी, ब्रांड वैल्यू 6.3 अरब डॉलर हो गयी

क्रिकेट की दुनिया में आईपीएल जाना पहचाना नाम है.

291

Mumbai :  क्रिकेट की दुनिया में आईपीएल जाना पहचाना नाम है. यह किसी के परिचय का मोहताज नहीं है. खबरों के अनुसार वर्तमान में यह 6.3 अरब डॉलर का ब्रांड बन गया है. बता दें कि वैश्विक सलाहकार कंपनी डैफ एंड फेल्प्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को लेकर अपनी रिपोर्ट में कहा है कि आईपीएल पिछले साल के 5.3 अरब डॉलर के मुकाबले बढ़कर 6.3 अरब डॉलर पहुंच गया है. इसका मतलब आईपीएल दुनिया में कितनी मशहूर है और इसमें कितनी बेशुमार दौलत है.

आईपीएल की फ्रेंचाइजी तीन बार आईपीएल चैंपियन रही  मुंबई इंडियन की ब्रांड वैल्यू  सात फीसदी बढ़ी है. यह 10.3 करोड़ डॉलर से बढ़कर 11.3 करोड़ डॉलर पहुंच चुकी है. बता दें कि मुंबई टीम ने लगातार तीसरे वर्ष इस चार्ट में शीर्ष स्थान हासिल किया है.

इसे भी पढ़ेंः125 वोटों के साथ हरिवंश बने उपसभापति, हरिप्रसाद को मिले 105 वोट

मुंबई के बाद कोलकाता नाइटराइडर का नंबर

मुंबई के बाद बॉलीवुड के शाहरुख खान की   कोलकाता नाइटराइडर का नंबर है, जिसकी ब्रांड वैल्यू 5 फीसदी बढ़कर 9.9 करोड़ डॉलर से 10.4 करोड़ डॉलर पहुंच गयी है. भारतीय कप्तान विराट कोहली की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की ब्रांड वैल्यू 11 फीसदी बढ़ कर 8.8 करोड़ डॉलर से 9.8 करोड़ डॉलर हो गयी है.महेंद्र सिंह धोनी की टीम चेन्नई सुपरकिंग्स की ब्रांड वैल्यू 9.8 करोड़ डॉलर है.सनराइजर्स हैदराबाद की टीम 25 फीसदी उछाल के साथ 5.6 करोड़ डॉलर से सात  करोड़ डॉलर की ब्रांड वैल्यू पर पहुंच गयी है.

दिल्ली डेयरडेविल्स टीम की ब्रांड वैल्यू 4.4 करोड़ डॉलर से बढ़कर 5.2 करोड़ डॉलर, प्रीति जिंटा की किंग्स इलेवन पंजाब की ब्रांड वैल्यू 4.1 करोड़ डॉलर से 5.2 करोड़ डॉलर पहुंच गयी है.

Whmart 3/3 – 2/4

इसे भी पढ़ें- यशवंत,शौरी व प्रशांत ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा, राफेल डील आजाद भारत का सबसे बड़ा घोटाला

आईपीएल-11 का  इंग्लिश के साथ साथ आठ अन्य भाषाओं में प्रसारण हुआ

चेन्नई की तरह दो साल बाद आईपीएल में वापसी करने वाली राजस्थान रॉयल्स टीम की ब्रांड वैल्यू 4.3 करोड़ डॉलर है. चेन्नई और राजस्थान की ब्रांड वैल्यू पर दो साल के निलंबन का असर पड़ा था लेकिन जिस तरह धोनी की टीम ने आईपीएल-11 सत्र में प्रदर्शन किया और तीसरी बार खिताब जीता उससे टीम की छवि में काफी सुधार आया है. डफ एंड फेल्प्स के प्रबंध निदेशक वरुण गुप्ता के अनुसार स्टार इंडिया के पास आईपीएल के प्रसारण अधिकार रहने से आईपीएल की वैल्यू में इजाफा हुआ है और यह प्रति मैच फीस आधार पर दुनिया की सबसे बड़ी लीग की बराबरी पर आ गयी है. कहा कि आईपीएल-11 का इस बार इंग्लिश के साथ साथ आठ अन्य भाषाओं में प्रसारण हुआ.

इसे भी पढ़ेंःहॉरर किलिंग ! दलित से शादी करने वाली लड़की और सुरक्षा में लगे सब इंस्पेक्टर की हत्या 

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

न्यूज विंग की अपील


देश में कोरोना वायरस का संकट गहराता जा रहा है. ऐसे में जरूरी है कि तमाम नागरिक संयम से काम लें. इस महामारी को हराने के लिए जरूरी है कि सभी नागरिक उन निर्देशों का अवश्य पालन करें जो सरकार और प्रशासन के द्वारा दिये जा रहे हैं. इसमें सबसे अहम खुद को सुरक्षित रखना है. न्यूज विंग की आपसे अपील है कि आप घर पर रहें. इससे आप तो सुरक्षित रहेंगे ही दूसरे भी सुरक्षित रहेंगे.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like