Khas-KhabarNationalWorld

भारतीय पासपोर्ट पहले से ज्यादा हुआ ताकतवर, अब बिना वीजा के 59 देशों की कर सकते हैं यात्रा

New Delhi: भारत का पासपोर्ट अब पहले से ज्यादा ताकतवर हो गया है. दुनिया के सबसे ताकतवर पासपोर्ट की रैंकिंग में भारतीय पासपोर्ट अब 83वें स्थान पर पहुंच गया है. हेनले पासपोर्ट इंडेक्स की नयी रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय पासपोर्ट की रैंकिंग 199 देशों की सूची में 90वें स्थान से प्रमोट होकर 84वें स्थान तक पहुंच गई है.

Sanjeevani

Henley Passport Index, दुनिया के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट की रैंकिंग जारी करता है. इसमें कुल 199 देशों के पासपोर्ट शामिल होते हैं. साल 2021 में भारतीय पासपोर्ट 199 देशों की रैंकिंग में 90वें स्थान पर था, लेकिन साल 2022 में भारतीय पासपोर्ट ने 6 स्थानों की छलांग लगाते हुए 84वां स्थान हासिल कर लिया है.

MDLM

अब 59 देशों में कर सकेंगे वीजा फ्री यात्रा

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स द्वारा जारी की गई ताजा रैंकिंग से साफ हो गया है कि भारतीय पासपोर्ट की ताकत में पिछले एक साल के दौरान बढ़ोतरी हुई है. भारतीय पासपोर्ट की इस ताकत का फायदा उन सभी भारतीयों को मिलेगा, जिनके पास भारत का पासपोर्ट है. अब भारतीय पासपोर्ट धारक बिना वीजा के ही दुनिया के 59 देशों में यात्रा कर सकते हैं. पिछले साल तक भारतीय पासपोर्ट के जरिए कुल 58 देशों में बिना वीजा यात्रा करने की अनुमति थी.

बता दें कि इस साल की रैंकिंग जारी होने के बाद बताया जा रहा था कि भारतीय पासपोर्ट धारक अर्मेनिया सहित कुल 60 देशों में वीजा फ्री यात्रा कर सकेंगे. लेकिन बाद में अर्मेनिया ने स्पष्ट कर दिया कि भारतीय पासपोर्ट धारकों को देश में आने के लिए वीजा दिखाना होगा. लिहाजा, भारतीय पासपोर्ट के साथ वीजा फ्री यात्रा करने वाले देशों की संख्या में एक देश कम हो गया.

इसे भी पढ़ें : देश में लगातार दूसरे दिन कोरोना संक्रमितों की संख्या दो लाख के पार, जानें- किन राज्यों से कितने संक्रमित मिले

कैसे तय होती है रैंकिंग

बता दें कि हेनले पासपोर्ट इंडेक्स, इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (IATA) द्वारा जारी किए जाने वाले आंकड़ों को ध्यान में रखते हुए दुनिया के सबसे ताकतवर पासपोर्ट की रैंकिंग जारी करता है. किसी भी देश के पासपोर्ट की ताकत इस बात पर आधारित होती है कि उस देश के पासपोर्ट से कितने देशों में बिना वीजा के यात्रा की जा सकती है. दुनिया के सबसे ताकतवर पासपोर्ट की रैंकिंग में दो देशों के पासपोर्ट पहले स्थान पर हैं. जी हां, सिंगापुर और जापान के पासपोर्ट इस रैंकिंग में पहले स्थान पर हैं. इन दोनों ही देशों के पासपोर्ट से दुनिया के कुल 192 देशों में बिना वीजा के यात्रा की जा सकती है.

जापान और सिंगापुर सबसे शक्तिशाली

हेनले की इस लिस्ट में सबसे ताकतवर पासपोर्ट सिंगापुर और जापान का आंका गया है. इनमें से किसी भी एक देश का पासपोर्ट दिखाकर आप दुनिया के 192 देशों में बिना वीजा के घूम सकते हैं. इस रैंकिंग में दूसरे स्थान पर जर्मनी और दक्षिण कोरिया को रखा गया है. इन देशों का पासपोर्ट रखने वाले लोग 190 देशों में बिना वीजा के जा सकते हैं.

वहीं फिनलैंड, इटली, लक्जमबर्ग और स्पेन इंडेक्स में तीसरे स्थान पर आए हैं. जबकि यूएस और यूके छठे स्थान पर आए हैं. पासपोर्ट इंडेक्स की इस सूची में सबसे निचला स्थान अफगानिस्तान का आया है. जबकि हमारे पड़ोसी देश, पाकिस्तान 108वें नंबर पर है. पाकिस्तान के पासपोर्ट से 31 देशों में वीजा फ्री यात्रा की जा सकती है.

Related Articles

Back to top button