न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

जम्मू-कश्मीर और पंजाब के आसमान में भारतीय वायु सेना की दिल दहलाने वाली एक्सरसाइज, धमाकों से गूंज उठा शहर  

भारतीय वायु सेना ने गुरुवार देर रात जम्मू-कश्मीर और पंजाब के आसमान में जबदरस्त एक्सरसाइज की. वायु सेना के कई फाइटर जेट ने इस एक्सरसाइज में भाग लिया.

37

NewDelhi : भारतीय वायु सेना ने गुरुवार देर रात जम्मू-कश्मीर और पंजाब के आसमान में जबदरस्त एक्सरसाइज की. वायु सेना के कई फाइटर जेट ने इस एक्सरसाइज में भाग लिया. पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान के साथ बढ़े तनाव और 26 फरवरी को पाकिस्तान में भारतीय वायु सेना की एयर स्ट्राइक के बाद देश में अजब सा माहौल है.  बता दें कि इससे पहले देर रात पाकिस्तान से सटे पंजाब के शहर अमृतशहर में धमाकों की आवाज सुनाई दी थी, जिसके बाद स्थानीय लोग दहशत में आ गये. देर रात करीब सवा एक बजे हुए जोरदार धमाकों से शहर के लोग सहम गये. उस वक्त धमाकों के बारे में पता नहीं चल पाया था.  हालांकि, तब भी माना जा रहा था कि हो सकता है कोई विमान करीब से गुजरा हो, उसकी यह आवाज हो सकती है. देर रात हुए वायु सेना के अभ्यास के दौरान जेट विमानों ने अमृतसर सहित सीमावर्ती जिलों में सुपरसोनिक गति से उड़ान भरी और अपनी तैयारियों को मुकम़्मल किया. इस एक्सरसाइज में फ्रंटलाइन फाइटर प्लेन भी शामिल थे. सूत्रों के अनुसार यह अभ्यास पाकिस्तान वायु सेना की ओर से किये जाने वाले किसी भी दुस्साहस को विफल करने के लिए किया गया.

इसे भी पढ़ेंः शीला का बयान, आतंक के खिलाफ मनमोहन उतने सख्‍त नहीं थे,  जितने मोदी हैं, फिर पेश की सफाई

26 फरवरी को बालाकोट में जैश-ए-मुहम्मद के आतंकी कैंप पर एयर स्ट्राइक की थी.

बता दें कि 26 फरवरी को भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रोविंस के बालाकोट में जैश-ए-मुहम्मद के आतंकी कैंप को निशाना बनाकर एयर स्ट्राइक की थी.  उसी के बाद से भारतीय सेनाएं हाई अलर्ट पर हैं. कुछ ही दिन दिन पहले पाकिस्तानी वायुसेना के दो विमान सुपरसोनिक स्पीड से जम्मू-कश्मीर के पुंछ में में लाइन ऑफ कंट्रोल के पास उड़ान भरते हुए देखे गये थे.  अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर और एलओसी के पास पाकिस्तानी वायुसेना की हलचल बढ़ने के साथ ही भारतीय वायु सेना भी अलर्ट पर है.  भारतीय वायुसेना पाकिस्तान की तरफ से होने वाली किसी भी तरह की हरकत पर नजदीक से नजर बनाये हुए है.

इससे पूर्व 27 फरवरी को भारतीय फाइटर जेट पायलट अभिनंदन वर्तमान ने अपने Mig-21 में उड़ान भरते हुए पाकिस्तान के अत्याधुनिक विमान F16 को मार गिराया था.  हालांकि, इस दौरान उनका मिग-21 विमान भी दुर्घटनाग्रस हो गया था और वह विमान से इजेक्ट होकर गुलाम कश्मीर में जा गिरे थे.  तीन दिन बाद पाकिस्तान की कस्टडी में रहकर वह लौटे थे.

इसे भी पढ़ेंः माकपा और भाजपा-आरएसएस हिंसा फैलाते हैं, मोदी अंबानी या नीरव मोदी की सुनते हैं : राहुल

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: