Bihar

#IndiaFightsCorona: बिहार में संक्रमित लोगों के इलाज का पूरा खर्च उठायेगी नीतीश सरकार

विज्ञापन

Patna: कोरोना वायरस के बढ़ते कहर को लेकर सरकार की ओर से कई तरह के कदम उठाये जा रहे हैं. देश में जहां कोरोना के 116 पॉजिटिव केस की पुष्टि हुई है, वहीं बिहार के लिए फिलहाल राहत है.

बिहार में कोरोना संक्रमण का एक भी मामला फिलहाल सामने नहीं आया है. लेकिन सरकार की ओर से कई एहतियातन कदम भी उठाये गये हैं. वहीं सोमवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने घोषणा की कि राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों के इलाज का पूरा खर्च राज्य सरकार वहन करेगी.

इसे भी पढ़ेंः#IndiaFightsCorona: झारखंड के सभी स्कूल-कॉलेज, सिनेमा हॉल, क्लब व पार्क 14 अप्रैल तक बंद किये गये

advt

सरकार उठायेगी इलाज का खर्च

विधानसभा के पटल पर नीतीश कुमार ने कहा कि इलाज पर होने वाले खर्च का भुगतान मुख्यमंत्री राहत कोष से किया जाएगा.

उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस से मौत होने की स्थिति पर मृतक के निकटतम संबंधी को चार लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी.

मुख्यमंत्री ने राज्य में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए उठाए गए कदमों की भी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि अबतक राज्य में किसी भी व्यक्ति के इस वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि नहीं हुई है.

कुमार ने बताया कि संक्रमण को रोकने के उपायों के तहत शिक्षण संस्थाओं, सिनेमा हॉल और सार्वजनिक पार्को को 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है.

adv

उन्होंने कहा कि सभी सरकारी विभागों के ग्रूप सी और ग्रूप डी कर्मियों को एक दिन छोड़कर कार्यालय आने का निर्देश दिया गया है ताकि कार्यालय परिसरों में भीड़ से बचा जा सके.

इसे भी पढ़ेंः#IndiaFightsCorona: विश्व भर की अधिकतर विमानन कंपनियां मई के अंत तक दिवालिया हो सकती हैं

31 की बजाये 16 मार्च को खत्म हुआ बजट सत्र

बजट सत्र के आखिरी दिन कुमार ने कहा कि आवागमन के केंद्रों पर लोगों की गहन जांच की जा रही है.

उल्लेखनीय है कि बजट सत्र 31 मार्च तक चलना था, लेकिन कोरोना वायरस के चलते समय पूर्व ही सदन की कार्यवाही को स्थगित करने का फैसला किया गया.

मुख्यमंत्री ने बताया, ‘जिन लोगों में लक्षण पाए जाएंगे उन्हें सरकार के खर्च पर निर्धारित अवधि तक अलग रखा जाएगा. संक्रमण का समय पर पता लगाने के लिए चिकित्सा सुविधाओं को मजबूत किया जा रहा है और अस्पतालों में अतिरिक्त जीवन रक्षक प्रणाली और पृथक वार्ड की व्यवस्था की जा रही है.’

इसे भी पढ़ेंः#Corona: महाराष्ट्र में पांच मरीज और मिले, देश भर में आंकड़ा 116 हुआ

advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button