न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

भारत ने पांच विकेट से जीता टी20 का पहला मैच

कुलदीप यादव मैन ऑफ द मैच

34

Kolkata : रविवार को कोलकाता स्थित ईडन गार्डंस मैदान में खेला गया पहला टी20 मैच भारत ने जीत लिया. भारत ने मेहमान टीम वेस्ट इंडीज को पांच विकेट से हरा दिया. भारत को मिली इस जीत में विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक की संयमित पारी (31*) की अहम भूमिका रही. वहीं, कुलदीप यादव को मैन ऑफ द मैच का खिताब हासिल हुआ. वेस्ट इंडीज की टीम ने 8 विकेट पर 109 रन बनाये थे. भारतीय टीम ने टारगेट को 17.5 ओवर में पांच विकेट खोकर 13 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है.

45 के स्कोर तक चार विकेट गिर चुके थे इंडिया के

टी20 के इस पहले मैच में टीम इंडिया के लिए लक्ष्य भले ही बड़ा नहीं था, लेकिन एक समय टीम इंडिया के चार विकेट 45 के स्कोर तक गिर गये थे. फिर कार्तिक ने 34 गेंदों पर 31 रन की नाबाद पारी खेलते हुए टीम इंडिया को जीत दिला दी. कार्तिक और टी20 इंटरनेशनल डेब्यू कर रहे ऑलराउंडर क्रुणाल पंड्या (21*) ने छठे विकेट के लिए नाबाद 27 रन जोड़े. पंड्या ने नौ गेंदों की अपनी नाबाद पारी में तीन चौके लगाये. कार्तिक ने मनीष पांडे (19) के साथ पांचवें विकेट के लिए 38 रन की साझेदारी की. पांडे ने 24 गेंदों पर दो चौके लगाये. उन्हें पिएरे ने पविलियन भेजा.

इसे भी पढ़ें- दुनिया भर में हॉकी के दर्शक बढ़ाने के लिए 2019 में शुरू होगा एफआईएच लाइव

नहीं टिक सके कप्तान रोहित

कप्तानी संभाल रहे रोहित शर्मा को पहले ही ओवर में ओशेन थॉमस ने विकेट के पीछे दिनेश रामदीन के हाथों कैच कराया. रोहित ने एक चौके की मदद से छह रन बनाये. इसके बाद शिखर धवन (3) को भी थॉमस ने बोल्ड कर पविलियन की राह दिखा दी. ऋषभ पंत (1) कुछ खास नहीं कर सके और ब्रैथवेट ने उन्हें डैरेन ब्रावो के हाथों कैच कराया. इसके बाद लोकेश राहुल भी एक गलत शॉट खेल बैठे और 16 के निजी स्कोर पर ब्रैथवेट का ही शिकार बने. राहुल ने 22 गेंदों पर दो चौके लगाये.

इसे भी पढ़ें- 2019 का विश्व कप खेलने को तैयार है भारत, जानें क्या कहा भारतीय कप्तान विराट कोहली ने…

कुलदीप ने चार ओवर में 13 रन दे चटकाये तीन विकेट

इससे पहले वेस्ट इंडीज टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 109 रन बनाये. इसमें फैबियन एलेन (27) ने सबसे ज्यादा योगदान दिया. एलेन ने अपनी पारी में 20 गेंदों पर चार चौके लगाये. भारत के लिए चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और चार ओवर में केवल 13 रन देकर तीन विकेट लिये. उनके अलावा पेसर उमेश यादव, खलील अहमद, जसप्रीत बुमराह और क्रुणाल पंड्या ने 1-1 विकेट लिया. खलील और क्रुणाल ने इस मैच से टी20 इंटरनेशनल करियर में डेब्यू किया. पेसर उमेश यादव ने विंडीज टीम को पहला झटका पारी के तीसरे ओवर में ही दे दिया. उन्होंने ओवर की पहली ही गेंद पर दिनेश रामदीन (2) को विकेट के पीछे दिनेश कार्तिक के हाथों कैच कराया. शेई होप (14) अच्छी फॉर्म में नजर आ रहे थे, लेकिन वह गलतफहमी के चलते रन आउट हो गये. होप और हेटमेयर एक ही छोर की तरफ दौड़ पड़े और लोकेश राहुल ने गेंद मनीष पांडे को थमा दी, जिन्होंने बिना कोई गलती किये होप को रन आउट कर पविलियन का रास्ता दिखाया. होप ने 10 गेंदों पर तीन चौके जड़े. जसप्रीत बुमराह ने शिमरोन हेटमेयर (10) को शिकार बनाया, जो कार्तिक के हाथों लपके गये. हेटमेयर ने सात गेंदों पर दो चौके लगाये. इस मैच से टी20 इंटरनेशनल करियर का आगाज कर रहे ऑलराउंडर क्रुणाल पंड्या ने कायरन पोलार्ड को पारी के 10वें ओवर में अपना शिकार बनाया. पोलार्ड को लॉन्ग ऑन पर मनीष पांडे ने लपका. उन्होंने 26 गेंदों की अपनी पारी में एक छक्का जड़ा. फिर डैरेन ब्रावो (5) को टीम के 49 के स्कोर पर कुलदीप यादव की गेंद पर शिखर धवन ने लपका. कुलदीप यादव ने रोवमैन पॉवेल (4) के रूप में टीम को छठा झटका दिया. कैप्टन कार्लोस ब्रैथवेट (4) को भी कुलदीप ने पविलियन की राह दिखायी. फैबियन को खलील अहमद ने उमेश के हाथों कैच कराया. युवा पेसर खलील अहमद और ऑलराउंडर क्रुणाल पंड्या इस मैच से टी20 इंटरनेशनल करियर का डेब्यू कर रहे हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: