न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

India vs SA : #MayankAgarwal की #DoubleCentury, भारत ने सात विकेट पर 502 रन बना पारी घोषित की

भारत की तरफ से सलामी बल्लेबाजों मयंक अग्रवाल ने 215 जबकि रोहित शर्मा ने 176 रन की पारी खेली

28

Visakhapatnam : भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन गुरुवार को सात विकेट पर 502 रन बनाने के बाद पहली पारी घोषित की. भारत की तरफ से सलामी बल्लेबाजों मयंक अग्रवाल ने 215 जबकि रोहित शर्मा ने 176 रन की पारी खेली. रविंद्र जडेजा 30 रन बनाकर नाबाद रहे. दक्षिण अफ्रीका की ओर से बायें हाथ के स्पिनर केशव महाराज ने 189 रन देकर तीन विकेट चटकाए.

इससे पहने मयंक अग्रवाल ने पहले टेस्ट शतक को दोहरे शतक में तब्दील करते हुए भारत को यहां दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला के शुरुआती टेस्ट के दूसरे दिन चाय तक मजबूत स्थिति में पहुंचाने में मदद की. अग्रवाल ने लंच के बाद 138 रन से आगे खेलते हुए बेहतरीन एकाग्रता और संयम दिखाया और दोपहर के ज्यादातर सत्र में बल्लेबाजी की जिसे पहले दिन के ओवरों की भरपायी के लिये 30 मिनट का बढ़ा दिया गया.

इसे भी पढ़ें : #INXMediaCase में अदालत का फैसला, पी चिदंबरम 17 अक्टूबर तक न्यायिक हिरासत में रहेंगे

चाय तक भारत ने पांच विकेट पर 450 रन बनाये

चाय तक भारत ने पांच विकेट पर 450 रन बना लिये थे. अग्रवाल सत्र के अंत में आउट हुए, वह डीन एल्गर की गेंद को डीप मिड विकेट पर उठा बैठे जहां खड़े डेन पीट ने डाइविंग कैच लिया. अग्रवाल की 215 रन की पारी में 23 चौके और छह छक्के जड़े थे जिसके लिये उन्होंने 371 गेंद खेलीं. भारत ने इस सत्र में चार विकेट के नुकसान पर 126 रन बनाये. दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज वर्नोन फिलैंडर ने लंच के बाद पहली गेंद पर चेतेश्वर पुजारा (06) को आउट किया. फिलैंडर की खूबसूरत गेंद पुजारा के आफ स्टंप उखाड़ गयी.

इसे भी पढ़ें : #Gandhi जिंदा होते तो कश्मीर से #Article370 हटाये जाने के विरोध में निकालते मार्च  : दिग्विजय सिंह   

रोहित शर्मा ने सलामी बल्लेबाज के तौर पर 176 रन की पारी खेली

कप्तान विराट कोहली (20) क्रीज पर उतरे और वह अच्छी लय में दिख रहे थे. लेकिन बड़ी पारी नहीं खेल सके और पदार्पण कर रहे सेनुरान मुथुस्वामी को उनकी गेंद पर आसान कैच देकर काफी निराश दिख रहे थे. भारतीय बल्लेबाज इस सत्र में तेजी से रन जुटाने की कोशिश में थे लेकिन अजिंक्य रहाणे (15) भी ज्यादा देर तक नहीं टिक सके और केशव महाराज को दूसरा विकेट दे बैठे.

WH MART 1

सुबह के सत्र में अग्रवाल ने अपना पहला टेस्ट शतक पूरा किया जबकि रोहित शर्मा ने सलामी बल्लेबाज के तौर पर पदार्पण में 176 रन की पारी खेली. रोहित 82वें ओवर में आउट हुए जिन्होंने 176 रन की पारी में 23 चौके और छह छक्के जमाये. लंच तक भारत ने 88 ओवर में एक विकेट पर 324 रन बना लिये थे. मेजबान टीम ने 4.28 रन प्रति ओवर से इस सत्र में 122 रन जोड़े.

भारत ने बिना विकेट गंवाये 202 रन से खेलना शुरू किया

इससे पहले आज भारत ने बिना विकेट गंवाये 202 रन से खेलना शुरू किया जिसमें रोहित ने 115 और अग्रवाल ने 84 रन से पारी शुरू की और इन दोनों को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की सबसे बड़ी सलामी भागीदारी दर्ज कराने में ज्यादा देर नहीं लगी. इन दोनों ने गौतम गंभीर और वीरेंद्र सहवाग के बीच पहले विकेट के लिए 2004 में कानपुर में खेली गयी 218 रन की सर्वश्रेष्ठ भागीदारी को पीछे छोड़ा. कुछ देर में दोनों ने 268 रन की साझेदारी निभा ली और 2007-08 में राहुल द्रविड़ और सहवाग के बीच बनी साझेदारी को पीछे छोड़ते हुए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ किसी भी विकेट के लिये सर्वोच्च भागीदारी बना ली.

क्विंटन डि कॉक ने रोहित का कैच छोड़ दिया

पहले दिन की तरह ही फिलैंडर ने शुरुआती घंटे में बल्लेबाजों को थोड़ा असहज किया लेकिन इसके बाद घरेलू टीम को कोई परेशानी नहीं हुई. रोहित और अग्रवाल ने इच्छानुसार बाउंड्री जमायी और विशेषकर स्पिनरों के खिलाफ अधिक रन जुटाये. फिलैंडर की गेंद पर विकेटकीपर क्विंटन डि कॉक ने रोहित का कैच छोड़ दिया जब यह भारतीय बल्लेबाज 125 रन पर था. दो गेंद के बाद फिलैंडर ने नीची गेंद फेंककर दोनों बल्लेबाजों को हैरान किया. दक्षिण अफ्रीकी के तीनों स्पिनर प्रभावित नहीं कर सके. हालांकि केशव महाराज ने सत्र के अंत में रोहित को स्टंप आउट कराया.

दक्षिण अफ्रीका ने भारत के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन पहली पारी में तीन विकेट पर 39 रन बनाये.  दक्षिण अफ्रीका अब भी 463 रन से पिछड़ रहा है जबकि उसके सात विकेट शेष हैं. डीन एल्गर 27 जबकि तेंबा बावुमा दो रन बनाकर खेल रहे हैं.

इसे भी पढ़ें : #SaradaChitFund : 27 दिनों से लापता पूर्व आयुक्त व WB #CID के #ADG को मिली #bail

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

kohinoor_add

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like