न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

भारत ज्यादा शुल्क लगाने वाला देश, हम भी लगायेंगे जवाबी कर : ट्रंप

ट्रंप ने कंजर्वेटिव पॉलिटिकल एक्शन कॉन्फ्रेंस (सीपीएसी) को संबोधित करते हुए कहा कि भारत बहुत अधिक शुल्क लगाने वाला देश है.

59

Washington : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को आरोप लगाया कि भारत बहुत अधिक शुल्क लगाने वाला देश है. उन्होंने कहा कि वह पारस्परिक बराबर कर या फिर कम से कम एक मामूली कर चाहते हैं. ट्रंप ने कंजर्वेटिव पॉलिटिकल एक्शन कॉन्फ्रेंस (सीपीएसी) को संबोधित करते हुए कहा कि भारत बहुत अधिक शुल्क लगाने वाला देश है. वे हम पर ज्यादा शुल्क लगाते हैं. ट्रंप ने इस दौरान भारत जैसे देशों के साथ घरेलू, वैश्विक और द्विपक्षीय संबंधों समेत विभिन्न मुद्दों पर बात की.

इसे भी पढ़ें – मसूद अजहर के भाई मौलाना अम्मार ने माना,  भारतीय वायु सेना की एयर स्ट्राइक से बालाकोट के ठिकाने तबाह…

‘अमेरिका भी परस्पर बराबर जवाबी शुल्क लगायेगा’

ट्रंप ने अमेरिकी मोटरसाइकिल हर्ले-डेविडसन मोटरसाइकिल का उदाहरण देते हुए कहा कि जब हम भारत को मोटरसाइकिल भेजते हैं, तो उस पर 100 प्रतिशत का शुल्क लगाया जाता है. लेकिन जब भारत हमें मोटरसाइकिल का निर्यात करता है तो हम कुछ भी शुल्क नहीं लगाते हैं. साथ ही ट्रंप ने कहा कि इसलिए मैं परस्पर बराबर कर चाहता हूं या फिर कम से कम एक शुल्क लगाना चाहता हूं. यह मिरर टैक्स (जवाबी शुल्क) होगा, लेकिन परस्पर बराबर होगा.

इस साल की शुरुआत में व्हाइट हाउस में आयोजित एक कार्यक्रम में अनुवर्ती शुल्क लगाने का समर्थन करते हुए ट्रंप ने कहा कि वह भारत के हर्ले-डेविडसन मोटरसाइकिल पर शुल्क को 100 प्रतिशत से घटाकर 50 प्रतिशत करने से संतुष्ट हैं. हालांकि यह कटौती पर्याप्त नहीं है. लेकिन फिर भी ठीक है. ट्रंप ने शनिवार को कहा कि वह भारत को सिर्फ उदाहरण के तौर पर पेश कर रहे हैं ताकि बताया जा सके कि अन्य देश किस तरह से अमेरिकी उत्पादों पर शुल्क लगा रहे हैं और अब समय आ गया है कि अमेरिका भी परस्पर बराबर जवाबी शुल्क लगाए.

इसे भी पढ़ें – UNSC ने ओसामा के बेटे हमजा को किया ब्लैकलिस्ट, सऊदी अरब ने रद्द की नागरिकता

Related Posts

बहरीन में हिंदू मंदिर के लिए 42 लाख डॉलर की परियोजना का शुभारंभ किया पीएम मोदी ने

मनामा में श्रीनाथजी (श्री कृष्ण) मंदिर का पुनर्निर्माण कार्य इसी साल आरंभ किया जायेगा

SMILE

‘वे हम पर 100 प्रतिशत का शुल्क लगा रहे हैं’

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि भारत बहुत अधिक शुल्क लगाने वाला देश है और वे काफी शुल्क लगाते हैं. वह 100 प्रतिशत का शुल्क लगाते हैं. हालांकि मैं आप पर 100 प्रतिशत का शुल्क नहीं लगाने जा रहा हूं. लेकिन मैं 25 प्रतिशत का शुल्क लगाने जा रहा हूं. इस कदम पर संसद में हंगामा हो रहा है क्योंकि हम 25 प्रतिशत का शुल्क लगाने जा रहे हैं. ट्रंप ने अपने समर्थकों को बताया कि संसद में उनके इस कदम का विरोध हो रहा है.

उन्होंने कहा कि मैं कहना चाहता हूं कि वे हम पर 100 प्रतिशत का शुल्क लगा रहे हैं. उसी उत्पाद के लिए मैं 25 प्रतिशत का शुल्क लगाना चाहता हूं. मैं 25 प्रतिशत के शुल्क लगाने को मूर्खतापूर्ण महसूस करता हूं क्योंकि इसे 100 प्रतिशत होना चाहिए. लेकिन मैं सिर्फ आपकी वजह से 25 प्रतिशत का शुल्क लगाने जा रहा हूं. मुझे आपका समर्थन चाहिए. इसके अलावा ट्रंप ने कहा कि अमेरिका किसी भी देश को उस उत्पाद पर 100 प्रतिशत शुल्क लगाने की अनुमति नहीं दे सकता है, जिसपर उसे कुछ नहीं मिल रहा है.

इसे भी पढ़ें – राहुल ने कहा, राफेल आने में देर के लिए सिर्फ मोदी जिम्मेवार, चोरी कर अंबानी को दिये 30 हजार करोड़

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: