Lead NewsNationalNEWSTOP SLIDER

भारत को साख बचाने के लिए इंग्लैंड में आज जीतना चाहिए, कोहली पर रहेगी सबकी नजर

New Delhi: जिस दबंगता के साथ भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज की शुरुआत की है, उस साख को बचाने के लिए भारत को आज होने वाला तीसरा व अंतिम मुकाबला जीतने के लिए पूरा दम-खम झोकना होगा. आज साढ़े तीन बजे शुरू होने वाला मुकाबला भारत जीत लेता है तो 8 साल के बाद भारत इंग्लैंड की सरजमीं पर वनडे सीरीज अपने नाम करेगा. इससे पहले 2014 में भारत ने इंग्लैंड को 5 मैचों की वनडे सीरीज में 3-1 से मात दी थी. सीरीज का एक मुकाबला बारिश के कारण रद्द हो गया था.

 

आज का मुकालबा ओल्ड ट्रैफर्ड की पिच पर है. आमतौर पर यह पिच गेंदबाजों को ज्यादा मदद करती है. यहां की पिच बाउंसी होती है, जहां तेज गेंदबाज अपनी उछाल से बल्लेबाजों को परेशान करते हैं, लेकिन अगर कोई बैटर थोड़ा समय पिच पर टिक जाता है तो उसके बल्ले से भी रन निकल सकते हैं. मौसम पूर्वानुमान के अनुसार आसमान बादल छाए रहेंगे, लेकिन बारिश की संभावना नहीं के बराबर है. इससे भी गेंदबाजों को मदद मिलेगी. ऐसे में उम्मीद है कि टॉस जीतने वाला कप्तान पहले गेंदबाजी करना पसंद करेंगे.

 

भारतीय टीम में बदलाव कम गुंजाइश है. हां, एक बदलाव संभावित है, प्रसिद्ध कृष्णा की जगह अर्शदीप सिंह को मौका मिल सकता है. प्रसिद्ध पिछले दोनों वनडे में विकेट के लिए तरसते रहे हैं. अगर ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो दोनों टीमों के बीच अब तक 105 वनडे मुकाबले खेले गए हैं. 56 मैच भारत ने जीता है. वहीं, इंग्लैंड को 44 मैच में जीत मिली है. 2 मैच टाई रहे और 3 मुकाबलों में कोई रिजल्ट नहीं निकला है.

 

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली के लिए सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला काफी अहम होगा. उनका खराब फॉर्म लगातार जारी है और उन्हें टीम से बाहर करने और बनाए रखने को लेकर पूरी दुनिया में बहस छिड़ी हुई है. यहां तक कहा जा रहा है कि कोहली का बल्ला यदि इस मुकाबले में नहीं चलता है तो उनका आगे टीम में बने रहना कठिन होगा. ऐसे में कोहली हर हाल में आज रन बनाने के मूड में होंगे. यदि कोहली सफल रहते हैं तो भारत की बल्ले-बल्ले तय है.

 

दोनों टीमों के संभावित प्लेइंग इलेवन

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, प्रसिद्ध कृष्णा या अर्शदीप सिंह और युजवेंद्र चहल.

इंग्लैंड: जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, लियाम लिविंगस्टोन, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (कप्तान), मोईन अली, डेविड विली, ब्राइडन कार्स, क्रेग ओवरटन और रीस टोपली.

Related Articles

Back to top button