न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

पहले मैच में पृथ्वी के शतक के साथ भारत चार विकेट पर 364 रन

पांच ओवरों में भारत को कोई और झटका नहीं लगने दिया.

141

Rajkot :  भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन गुरुवार को चार विकेट पर 364 रन बनाकर अपनी स्थिति मजबूत कर ली.

पृथ्वी ने 18 बरस और 329 दिन की उम्र में पदार्पण करते हुए सिर्फ 99 गेंद में शतक पूरा किया. उन्होंने 154 गेंद में 19 चौकों की मदद से 134 रन बनाए. चेतेश्वर पुजारा (86) और कप्तान विराट कोहली (नाबाद 72) ने भी अर्धशतक जड़े. दिन का खेल खत्म होने पर ऋषभ पंत 17 रन बनाकर कोहली का साथ निभा रहे थे. कोहली ने अब तक अपनी पारी में 137 गेंद का सामना करते हुए चार चौके मारे हैं.

इसे भी पढ़ें : झारखंड का जितना विकास होना चाहिये, उतना नहीं हो पाया: मुख्यमंत्री

मेजबान टीम मजबूत स्थिति में

पृथ्वी और पुजारा ने दूसरे विकेट के लिए 206 रन जोड़कर भारत के लिए अच्छा मंच तैयार किया. जिसके बाद कोहली और अजिंक्य रहाणे (41) ने चौथे विकेट के लिए 105 रन की साझेदारी करके मेजबान टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया.

पृथ्वी ने अपने पहले ही रणजी ट्राफी मैच में भी शतक जड़ा था और वह दलीप ट्राफी में पदार्पण करते हुए शतक जड़ने वाले सबसे युवा खिलाड़ी हैं.

इसे भी पढ़ें : आयुष्मान कार्डधारी से पैसे मांगने का मामला : पति की जान जाने का डर सता रहा लालपरी देवी को, कहा- बहुत…

कम उम्र में पहला टेस्ट शतक जड़ने वाले भारतीय

पृथ्वी अपनी पारी के दौरान बिलकुल भी दबाव में नहीं दिखे और उन्होंने वेस्टइंडीज के कमजोर गेंदबाजी आक्रमण का पूरा फायदा उठाया. भारत ने सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल (00) का विकेट पहले ही ओवर में गंवा दिया था जिसके बाद पृथ्वी और पुजारा ने टीम को संभाला.

पृथ्वी ने तेज गेंदबाज कीमो पाल की गेंद को कवर पर दो रन के लिए खेलकर शतक पूरा किया और महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के बाद सबसे कम उम्र में पहला टेस्ट शतक जड़ने वाले भारतीय बने.

पृथ्वी टेस्ट मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले 293वें क्रिकेटर बने.

इसे भी पढ़ें : भाजपा और संघ के नेताओं के घर से एक कुत्ते ने भी आजादी के लिए नहीं दिया बलिदान- खड़गे

 

वेस्टइंडीज को लगा झटका 

वेस्टइंडीज ने 80वें ओवर के बाद नई गेंद नहीं ली जिसका टीम को उस समय फायदा मिला जब चेज ने रहाणे को विकेटकीपर डाउरिच के हाथों कैच करा दिया. रहाणे ने डीआरएस लिया लेकिन रीप्ले में दिखा कि गेंद उनके बल्ले के निचले हिस्से से टकराकर विकेटकीपर के दस्तानों में गई थी. रहाणे ने 92 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके मारे.

रहाणे के आउट होने के बाद वेस्टइंडीज ने 85वें ओवर की शुरुआत में दूसरी नयी गेंद ले ली लेकिन कोहली और पंत ने बाकी बचे पांच ओवरों में भारत को कोई और झटका नहीं लगने दिया.

इसे भी पढ़ें : तेल की बढ़ती कीमतों के बीच सरकार ने दी फौरी राहत, पेट्रोल-डीजल के दाम में 2.50 रुपये की कटौती

मैच की शुरुआत से पहले ही वेस्टइंडीज को करारा झटका लगा जब कप्तान जेसन होल्डर टखने में चोट के कारण मैच से बाहर हो गए. होल्डर की गैरमौजूदगी में क्रेग ब्रेथवेट टीम की अगुआई कर रहे हैं. टीम के तेज गेंदबाज केमार रोच भी अपने परिवार में निधन के कारण इस मैच में नहीं खेल रहे.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: