National

लद्दाख के डेमचोक में पकड़ाये चीनी कर्नल को भारत ने चीन को लौटाया, चीन ने प्रोटोकॉल की गुहार लगायी थी

चीनी सैनिक वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पार कर लद्दाख आ गया था. खबर है कि कल रात चुशूल मोल्दो में बैठक स्थल पर चीनी सेना के कॉर्पोरल वांग हां लॉन्ग को चीनी सेना को सौंप दिया गया है

NewDelhi : भारतीय सेना द्वारा चीन को उसके सैनिक को लौटा दिये जाने की खबर आयी है. बता दें कि चीनी सैनिक वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पार कर लद्दाख आ गया था. खबर है कि कल रात चुशूल मोल्दो में बैठक स्थल पर चीनी सेना के कॉर्पोरल वांग हां लॉन्ग को चीनी सेना को सौंप दिया गया है.

Jharkhand Rai

जान लें कि भारतीय सेना ने पूर्वी लद्दाख में सीमा विवाद को लेकर जारी तनाव के बीच एक चीनी सैनिक को हिरासत में लिया था. इस बात की पुष्टि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी  ने की थी कि उसका एक सैनिक रविवार रात सीमा के पास से लापता हो गया है.

इसे भी पढ़ें : संरा मानवाधिकार प्रमुख मिशेल बेशलेट ने झारखंड के कैथलिक पादरी स्टेन स्वामी की गिरफ्तारी पर चिंता जताई

 चीनी सीमा रक्षकों ने भारतीय पक्ष को  सैनिक के लापता होने की सूचना दी थी

उसके बाद चीन ने भारतीय सेना से प्रोटोकॉल की बात कहते हुए उसका सैनिक लौटाने की मांग की थी.  भारतीय सेना ने इस संबंध में सोमवार को कहा था कि सेना ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के एक सैनिक को पूर्वी लद्दाख के डेमचोक सेक्टर में सोमवार को पकड़ा है. उसकी पहचान कर्नल के रूप में की गयी है.

पश्चिमी थिएटर कमान के प्रवक्ता कर्नल झांग शुइली ने सोमवार रातलापता पीएलए सैनिक से संबंधमें बयान जारी करते हुए कहा थाकि हमारा एक चीनी सिपाही उस वक्त लापता हो गया, जब वह 18 अक्टूबर की रात एक चरवाहे को अपना खोये हुए याक को खोजने में मदद कर रहा था. हालांकि, उन्होंने अपने सैनिक की पहचान नहीं की. पश्चिमी थिएटर कमान के प्रवक्ता कर्नल झांग ने कहा कि घटना के तुरंत बाद ही चीनी सीमा रक्षकों ने भारतीय पक्ष को घटना की सूचना दे दी थी.

इसे भी पढ़ें : इजरायल में इसी महीने शुरू होगा कोरोना वायरस के टीके का मानव परीक्षण

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: