न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

भारत के पृथ्वी-2 मिसाइल का रात्रि परीक्षण सफल, 500-1000 kg युद्ध सामग्री ले जाने में सक्षम 

599

Balasore: भारत ने परमाणु क्षमता संपन्न स्वदेश निर्मित पृथ्वी दो मिसाइल का फिर से रात में सफल परीक्षण किया. ओडिशा के तट से यह परीक्षण सशस्त्र बलों के लिए उपयोगकर्ता परीक्षण के तहत किया गया है.

सतह से सतह तक मार करने में सक्षम इस मिसाइल के परीक्षण के करीब एक पखवाड़े पहले 20 नवंबर को पृथ्वी-2 का रात में एक के बाद एक इसी टेस्ट रेंज से सफल परीक्षण किया गया था.

इसे भी पढ़ें- भारतीय मूल के सुंदर पिचाई का प्रमोशन, #Google की पैरंट कंपनी अल्फाबेट के सीईओ बनें

पृथ्वी-2 की मारक क्षमता 350 किलोमीटर

सूत्रों ने कहा कि पृथ्वी-2 का परीक्षण सफल रहा और परीक्षण सभी मानकों पर खरा उतरा. यह नियमित परीक्षण था. पृथ्वी-2 की मारक क्षमता 350 किलोमीटर है. इसका परीक्षण चांदीपुर के एकीकृत परीक्षण रेंज से शाम 7.50 बजे किया गया.

इसे भी पढ़ें- भारतीय नौसेना ने चीनी पोत को अंडमान से खदेड़ा, हिंद महासागर में चीन बढ़ा रहा मौजूदगी

Whmart 3/3 – 2/4

सूत्रों ने बताया कि 500-1,000 किलोग्राम मुखास्त्र ले जाने में सक्षम पृथ्वी-2 दो मिसाइल तरल प्रणोदन दो इंजनों से संचालित है. मिसाइल को उत्पादन स्टॉक से एकाएक चुना गया और सशस्त्र बलों के स्ट्रैटजिक फोर्स कमान (एसएफसी) ने संपूर्ण प्रक्षेपण गतिविधि को अंजाम दिया. यह परीक्षण डीआरडीओ के वैज्ञानिकों की निगरानी में किया गया.

न्यूज विंग की अपील


देश में कोरोना वायरस का संकट गहराता जा रहा है. ऐसे में जरूरी है कि तमाम नागरिक संयम से काम लें. इस महामारी को हराने के लिए जरूरी है कि सभी नागरिक उन निर्देशों का अवश्य पालन करें जो सरकार और प्रशासन के द्वारा दिये जा रहे हैं. इसमें सबसे अहम खुद को सुरक्षित रखना है. न्यूज विंग की आपसे अपील है कि आप घर पर रहें. इससे आप तो सुरक्षित रहेंगे ही दूसरे भी सुरक्षित रहेंगे.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like