न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

इज आफ डूइंग बिजनेस इंडेक्स में भारत 23 अंकों के उछाल के साथ 77वें पायदान पर पहुंचा

26

New delhi : वर्ल्ड बैंक की कारोबार सुगमता रैकिंग ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस इंडेक्स’ में भारत ने जबरदस्त छलांग लगाई है. इज आफ डूइंग बिजनेस इंडेक्स में भारत 23 अंकों के उछाल के साथ 77वें पायदान पर पहुंच गया है. बुधवार को विश्‍व बैंक ने यह रैंकिंग बुधवार को जारी की गई. रैकिंग में सुधार से विदेशी निवेश आकर्षित करने में मदद मिलेगी.

डिपार्टमेंट ऑफ इंडस्ट्रियल पॉलिसी एंड प्रोमोशन (DIPP) के सेक्रेटरी रमेश अभिषेक ने बताया कि साल 2017 में भारत ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में 100वें स्थान पर था. पिछले 2 वर्षों में ईज ऑफ डूइंग बिजनेस इंडेक्स की रैंकिंग में सुधार करने वाले टॉप 10  देशों में भारत भी शामिल है. वहीं, दक्षिण एशियाई देशों में भारत की रैंक फर्स्ट है. इससे पहले साल 2014 में भारत 6वें स्थान पर था. केन्द्रीय रिजर्व बैंक और वित्त मंत्रालय के बीच जारी विवाद के बीच ईज ऑफ डूइंग बिजनेस इंडेक्स में भारत की रैंकिंग में सुधार की खबर सामने आई है.

DIPP के सचिव ने कहा कि दिल्ली और मुंबई में ऑनलाइन सिंगल विंडो के जरिए व्यवस्था को बेहतर बनाया गया है. इसके अलावा वित्तमंत्री जेटली ने ईज ऑफ डूइंग बिजनेस पर अपनी बात रखते हुए कहा कि ईज ऑफ डूइंग बिजनेस इंडेक्स में भारत ने पिछले चार साल में काफी सुधार हुआ है. जब मोदी सरकार सत्ता में आई, तब भारत इस रैंकिंग में 142वें स्थान पर था.

जेटली ने कहा कि जब पीएम मोदी सत्ता में आए थे, तो उन्होंने कहा था कि हमको इस इंडेक्स में 50 पायदान पर आना है. हम इस दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं. साल 2014 में ईज ऑफ डूइंग बिजनेस इंडेक्स में भारत 142 और साल 2017 में 100वें पायदान था. अब इस इंडेक्स में भारत 77वें पायदान पर पहुंचा गया है.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: