National

India Global Week 2020: भारत आज भी दुनिया की सबसे खुली अर्थव्यवस्थाओं में से एक- मोदी

विज्ञापन
Advertisement

New Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि भारत एक तरफ जहां कोरोना जैसी वैश्विक महामारी का मजबूती से मुकाबला कर रहा है, वहीं लोगों के स्वास्थ्य के साथ-साथ अर्थव्यवस्था की सेहत पर भी अपना ध्यान केंद्रित किए हुए है.

‘इंडिया ग्‍लोबल वीक 2020’ के उद्घाटन के मौके पर मोदी ने यह भी कहा कि भारत आज भी दुनिया की सबसे खुली अर्थव्यवस्थाओं में से एक है. बहुत कम देश ऐसे हैं जो भारत जितने अवसर प्रदान करते हैं.

इसे भी पढ़ें- आयुष्मान भारत योजना में इंश्योरेंस कंपनी ने लगाया सरकार को 200 करोड़ का चूना, दोबारा उसे ही किया गया रिन्यू

advt

वैश्विक समुदाय से भारत में निवेश करने की अपील

उन्होंने कहा कि एक तरफ भारत जहां वैश्विक महामारी का डट कर मुकाबला कर रहा है, वहीं इसके समानांतर लोगों की सेहत की चिंता करते हुए हम अर्थव्यवस्था की सेहत पर भी अपना ध्यान केंद्रित किए हुए हैं.

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारतीय स्वाभाविक रूप से सुधारक होते हैं और इतिहास बताता है कि जब भी कोई चुनौती सामने आई, चाहे वह सामाजिक हो या आर्थिक, भारत ने उस पर जीत हासिल की. कोरोना संक्रमण काल के दौरान अर्थव्वस्था को पटरी पर लाने के लिए उठाए गये सरकार के कदमों की विस्तृत जानकारी देते हुए मोदी ने वैश्विक समुदाय से भारत में निवेश करने की भी अपील की.

इसे भी पढ़ें- पूर्व डीजीपी डीके पांडेय, पत्नी पूनम पांडेय और बेटा शुभांगन पांडेय की जमानत याचिका पर हुई सुनवाई

भारत आज भी विश्व की सबसे खुली अर्थव्यवस्थाआं में एक

उन्होंने कहा कि भारत आज भी विश्व की सबसे खुली अर्थव्यवस्थाआं में एक है. हम विश्व की सभी कपंनियों के लिए रेड कार्पेट बिछा रहे हैं ताकि वे भारत में अपनी उपस्थिति दर्ज कराएं. बहुत कम देश ऐसे अवसर प्रदान करते हैं, जो भारत आज प्रदान कर रहा है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत और विश्व की भलाई और समृद्धि के लिए जो कुछ भी कर सकता है, वह करने के लिए तैयार है. उन्होंने कहा कि ‘‘आत्मनिर्भर भारत’’ का मतलब यह नहीं है कि विश्व के लिए दरवाजे बंद हो गए. इसका मतलब है कि घरेलू उत्पादों और वैश्विक सप्लाई चैन का मिश्रण.

इसे भी पढ़ें- 14,160 रुपये प्रतिदिन हो रहा खर्च, फिर भी 26 फीसदी बच्चे ही कर रहे ऑनलाइन पढ़ाई

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button
Close
%d bloggers like this: