SportsTop Story

इंडिया-इंग्लैंड T-20: कुलदीप और राहुल की शानदार पारी ने भारत को दिलाई जीत

Manchester: चाइनामैन कुलदीप यादव की कहर बरपाती गेंदबाजी के बाद लोकेश राहुल के आक्रामक शतक की मदद से भारत ने पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में इंग्लैंड को आठ विकेट से हरा दिया. कुलदीप के बुने फिरकी के जाल के सामने इंग्लैंड के बल्लेबाज टिक नहीं सके और आठ विकेट पर 159 रन ही बना पाये. जवाब में भारत ने 10 गेंद बाकी रहते दो विकेट पर 163 रन बनाये. सीनियर टीम के साथ पहली बार इंग्लैंड दौरे पर आये राहुल 101 रन बनाकर नॉट ऑउट रहे जो उनका दूसरा टी20 शतक है.

इसे भी पढ़ेंः बॉल टेंपरिंग के लिए ICC ने कड़ी की सजा, छह टेस्ट या 12 वनडे के लिए हो सकते हैं बैन

टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का कैप्टन विराट कोहली का फैसला कुलदीप ने सही साबित कर दिया. उसने अपने कैरियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए चार ओवर में 24 रन देकर पांच विकेट लिये और इंग्लैंड की बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी.

ram janam hospital
Catalyst IAS

कुलदीप ने किया कमाल

The Royal’s
Pushpanjali
Pitambara
Sanjeevani

इंग्लैंड के लिये फार्म में चल रहे जोस बटलर और जासन रॉय ने धमाकेदार शुरूआत करते हुए पावरप्ले के पहले पांच ओवर में 50 रन बनाये थे. बटलर ने 45 गेंद में आठ चौकों और दो छक्कों की मदद से 69 रन बनाये जबकि जासन ने 20 गेंद में 3 रन जोड़े. एक समय इंग्लैंड का स्कोर 12वें ओवर में एक विकेट पर 95 रन था. इसके बाद 14वें ओवर में कुलदीप ने कप्तान इयोन मोर्गन को महज सात रनों में,जानी बेयरस्टा और जो रूट को शून्य रन पर आउट करके मेजबान को बड़ा स्कोर खड़ा करने से रोका. इंग्लैंड के बल्लेबाज कुलदीप को खेल ही नहीं पा रहे थे .बेयरस्टा और रूट दोनों उसकी गेंदों की फ्लाइट पर चकमा खा गए और लगातार गेंदों पर आउट हुए . दोनों ने कुलदीप को ज्यादा खेला नहीं है क्योंकि भारत के खिलाफ पिछली टेस्ट श्रृंखला वे नहीं खेले थे और आईपीएल नही खेलते हैं. इसके बाद से इंग्लैंड के विकेट लगातार गिरते रहे. एलेक्स हेल्स आठ रन बनाकर आउट हो गए. दूसरे छोर से बटलर विकेटों का पतन देखते रहे.

बायें हाथ के स्पिनर युजवेंद्र चहल ने चार ओवर में 34 रन दिये और उन्हें विकेट नहीं मिला जबकि भुवनेश्वर कुमार ने चार ओवर में 44 रन दे डाले और विकेट नहीं ले पाये. उमेश यादव ने 21 रन देकर दो विकेट लिये. उसने रॉय और हेल्स को पवेलियन भेजा. डेविड विली 15 गेंद में 28 रन बनाकर नाबाद रहे और दो चौके तथा दो छक्के लगाकर इंग्लैंड को 150 रन के पार पहुंचाया.

राहुल का चला बल्ला

जवाब में भारत की शुरूआत अच्छी नहीं रही और स्कोर बोर्ड पर सात ही रन टंगे थे कि शिखर धवन को डेविड विली ने बोल्ड कर दिया. इसके बाद रोहित शर्मा और राहुल ने दूसरे विकेट के लिये 123 रन जोड़े. राहुल के दबदबे का अनुमान इसी से लगाया जा सकता है कि इसमें रोहित के 30 ही रन थे. राहुल 54 गेंद में 10 चौकों और पांच छक्कों के साथ 101 रन बनाकर अविजित रहे जबकि छक्के के साथ लक्ष्य तक पहुंचाने वाले कप्तान कोहली ने 20 रन बनाये.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button