Lead NewsNationalSportsTOP SLIDER

गाबा में अजेय ऑस्ट्रेलिया को भारत ने तीन विकेट से हराया

शुभमन गिल ने 91 व रिषभ पंत ने 89 रनों की मैच जिताऊ पारी खेली

  • रिषभ पंत चुने गये man of the match

New delhi : चोटिल भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया में शानदार प्रदर्शन करते हुए निर्णायक टेस्ट मुकाबले में मेजबान को तीन विकेट से हरा दिया है. शुभमन गिल व रिषभ पंत ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए क्रमशः 91 व 89 रनों की पारी खेली. चेतेश्वर पुजारा ने भी पचासे से योगदान दिया. इसके साथ ही टेस्ट सीरीज पर भारत ने 2-1 कब्जा जमाया. गाबा मैदान पर ऑस्ट्रेलिया की टीम अजेय मानी जाती थी. 33 वर्षों के बाद इस मैदान पर ऑस्ट्रेलिया को हार का मुंह देखना पड़ा. रिषभ पंत मैन आफ दि मैच चुने गए.

भारतीय टीम के सामने जीत के लिए 328 रन का लक्ष्य था. भारतीय टीम ने सात विकेट खोकर इस लक्ष्य को हासिल कर लिया. इस मुकाबले की बात करें तो मेजबान टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 369 रन बनाए थे, जिसमें मार्नस लाबुशाने का शतक शामिल था. इसके जवाब में पहली पारी में भारत ने शार्दुल ठाकुर और वॉशिंग्टन सुंदर के अर्धशतकों के दम पर 336 रन बनाए थे. वहीं, दूसरी पारी में 33 रन की बढ़त लेने के बाद कंगारू टीम ने 294 रन बनाए. इस तरह भारतीय टीम को 328 रन का लक्ष्य मिला. चौथे दिन के खेल समाप्त होने तक भारत ने 4 रन बनाए थे.

पहला झटका रोहित के रूप में

328 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को पहला झटका उपकप्तान रोहित शर्मा के रूप में लगा, जो पांचवें दिन ज्यादा बल्लेबाजी नहीं कर सके. उनको 7 रन के निजी स्कोर पर पैट कमिंस ने टिम पेन के हाथों कैच आउट कराया. वहीं, शुभमन गिल ने चेतेश्वर पुजारा के साथ पारी को आगे बढ़ाया और दौरे पर दूसरा अर्धशतक जड़ा. उन्होंने 90 गेंदों में अपनी फिफ्टी पूरी की.

शुभमन गिल शतक से चूके

शुभमन गिल अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला शतक लगाने से चूक गए. गाबा टेस्ट मैच की दूसरी पारी में वे 91 रन बनाकर नाथन लियोन के शिकार बने. भारत को तीसरा झटका कप्तान अजिंक्य रहाणे के रूप में लगा जो 22 गेंदों में 24 रन की तेज पारी खेलकर पैट कमिंस की गेंद पर टिम पेन के हाथों कैच आउट हुए. चेतेश्वर पुजारा ने 196 गेंदों पर सीरीज की तीसरी फिफ्टी पूरी की.

पुजारा का पचासा

चेतेश्वर पुजारा के रूप में भारत को चौथा झटका लगा जो 211गेंदों में 56 रन बनाकर पैट कमिंस की गेंद पर lbw आउट हो गए. भारत के लिए चौथी पारी में तीसरा अर्धशतक रिषभ पंत ने जड़ा. उन्होंने 100 गेंदों में पचासा पूरा किया. मयंक अग्रवाल के तौर पर भारत को पांचवां झटका लगा, जो 15 गेंदों में 9 रन बनाकर पैट कमिंस की गेंद पर मैथ्यू वेड के हाथों कैच आउट हो गए.

मोहम्मद शिराज ने लिए पांच विकेट

ऑस्ट्रेलिया में बार-बार नस्लभेदी टिप्पणी के शिकार हो रहे मोहम्मद शिराज ने चौथे टेस्ट की दूसरी पारी में शानदार प्रदर्शन करते हुए 73 रनों पर पांच विकेट चटकाए. शार्दुल ठाकुर ने भी शिराज का साथ बखूबी निभाया, ठाकुर चार बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा.

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: