न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

भारत ने पहले टी-20 मैच में वेस्ट इंडीज को हरा कर सीरीज में बनायी बढ़त

243

Loderhill: भारत ने पहले टी-20 मैच में वेस्ट इंडीज को चार विकेट से हरा कर सीरीज में बढ़त बना ली है. भारत की ओर से अपना पहला टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे युवा तेज गंदबाज नवदीप सैनी ने शानदार प्रदर्शन किया. सैनी ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिये. उन्होंने चार ओवरों में एक मेडन ओवर किया और कुल 17 रन दिये.

इसे भी पढ़ें – कहानी एक ‘गांधी’ पसंद डायरेक्टर साहब की…

भारत की 1-0 से बढ़त

भारत ने वेस्ट इंडीज को 4 विकेट से हरा कर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली. पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्ट इंडीज ने 9 विकेट पर 95 रन बनाये. 96 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 17.2 ओवर में 6 विकेट पर 98 रन बना कर मैच जीत लिया. सीरीज का अगला मैच रविवार को इसी मैदान पर खेला जायेगा. 96 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को विंडीज टीम के गेंदबाजों ने काफी परेशान किया. टीम इंडिया के लिए रोहित शर्मा ने सर्वाधिक 24 रन का योगदान दिया. उनके अलावा कप्तान विराट कोहली और मनीष पांडे ने 19-19 रन बनाये. विंडीज टीम के लिए कीमो पॉल, शेल्डन कॉटरेल और सुनील नरेन ने 2-2 विकेट झटके. वॉशिंगटन सुंदर (8*) ने विजयी छक्का लगाया, जडेजा 10 रन बना कर नाबाद लौटे.

जल्दी आउट हुए शिखर धवन

भारतीय ओपनर शिखर धवन कुछ कमाल नहीं दिखा सके और केवल 1 रन बना कर दूसरे ही ओवर में आउट हो गये. शेल्डन कॉटरेल ने उन्हें शिकार बनाया. भारत का पहला विकेट 4 रन के टीम स्कोर पर गिरा. उसके बाद सुनील नरेन ने भारत को लगातार दो झटके दिये. दो लगातार गेंदों में रोहित शर्मा और ऋषभ पंत को पवेलियन भेज दिया. उस वक्त भारत की पारी लड़खड़ाती हुई दिखने लगी थी. फिर मनीष पांडे (19) को कीमो पॉल ने क्लीन बोल्ड किया. उन्होंने 14 गेंदों पर 2 चौके लगाये. जब भारतीय़ टीम जीत की तरफ बढ़ रही ती उस वक्त भारतीय कप्तान विरोट कोहली भी एक बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में आउट हो गये. 19 के निजी स्कोर पर कॉटरेल ने उन्हें अपना सिकार बनाया. क्रुणाल पंड्या (12) को कीमो पॉल ने बोल्ड किया.

इसे भी पढ़ें – अमेरिकाः टेक्सास के शॉपिंग मॉल में युवक ने अंधाधुंध गोलियां चलायीं, 20 की मौत

SMILE

वर्ल्ड टी 20 चैंपियन विंडीज टीम लड़खड़ायी

इससे पहले भारतीय गेंदबाजी के आगे वेस्ट इंडीज की टीम लड़खड़ा गयी और 20 ओवर में मात्र 95 रन ही बना सकी. सेंट्रल ब्रोवार्ड रीजनल पार्क स्टेडियम में खेले जा रहे इस मैच में विंडीज के बल्लेबाज तेजी से रन बनाने की जल्दबाजी में लगातार विकेट खोते रहे. सिर्फ कायरन पोलार्ड ने ही धैर्य के साथ बल्लेबाजी कर विकेट पर जमने का साहस दिखाया और अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा 49 रन बनाये.

कोहली ने जीता टॉस

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीत गेंदबाजी का फैसला किया. जॉन कैम्पबेल ने वॉशिंगटन सुंदर द्वारा फेंके गये पहले ओवर की दूसरी गेंद पर ही बड़ा शॉट खेलने का प्रयास किया और क्रुणाल पंड्या को कैच दे बैठे. विंडीज ने बिना खाता खोले एक विकेट खो दिया था. आठ के कुल स्कोर पर भुवनेश्वर कुमार ने दूसरे सलामी बल्लेबाज इविन लुइस का विकेट भी गिरा दिया. निकोलस ने पोलार्ड के साथ मिलकर टीम को संभालने का प्रयास किया लेकिन सैनी की गेंद पूरन के बल्ले का किनारा ले विकेटों पर जा लगी और विंडीज ने 28 रनों पर अपना तीसरा विकेट खो दिया. एक समय में वेस्ट इंडीज ने 33 रन के स्कोर पर अपने 5 विकेट गंवा दिये थे.  भारत के लिए सैनी के अलावा भुवनेश्वर कुमार ने दो विकेट लिये. सुंदर, खलील अहमद, पंड्या और जडेजा को 1-1 विकेट मिला.

इसे भी पढ़ें – जम्मू-कश्मीरः बाहरी छात्रों को घाटी छोड़ने का निर्देश, सामान जमा कर रहे लोग

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: