न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

UN में बार-बार कश्मीर मुद्दा उठाने के लिए भारत ने पाकिस्तान को जम कर लताड़ा  

भारत ने UN महासभा की बैठक में बार-बार कश्मीर का मुद्दा उठाने के लिए पाकिस्तान सरकार को जमकर लताड़ा है

38

UN : भारत ने UN महासभा की बैठक में बार-बार कश्मीर का मुद्दा उठाने के लिए पाकिस्तान सरकार को जमकर लताड़ा है.  बता दें कि भारत ने कहा कि संकीर्ण राजनीतिक लाभ के लिए सभी मंचों का दुरुपयोग करना पाकिस्तान की आदत बनती जा रही है.  कहा कि आत्मनिर्णय के अधिकार का दुरुपयोग किसी राष्ट्र की अखंडता को नुकसान पहुंचाने के लिए नहीं किया जा सकता.  जान लें कि संयुक्त राष्ट्र महासभा में भारत के स्थायी मिशन की प्रथम सचिव पौलोमी त्रिपाठी ने पाक राजनयिक मलीहा लोधी की टिप्पणी का जवाब देते हुए यह बात कही.   बता दें कि सत्र के दौरान लोधी ने कहा था कि आत्मनिर्णय के अधिकार के लिए कश्मीरियों के संघर्ष को दशकों से दबाया जा रहा है. लोधी ने कहा कि कश्मीर मुद्दा उस वक्त तक संयुक्त राष्ट्र के अजेंडे में शामिल रहेगा जब तक कश्मीरियों को अपना फैसला लेने का अधिकार नहीं मिलता. कहा कि यह अधिकार संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की तय प्रक्रिया के तहत मिलना चाहिए.

 इसे भी पढ़ें : सरकार दस दिनों में राफेल विमान की कीमत और उसकी डिटेल जमा करे : SC

जम्मू कश्मीर राज्य का गैरजरूरी उल्लेख किये जाने को खारिज करते हैं

palamu_12

पौलोमी त्रिपाठी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा की तीसरी समिति के एक सत्र में मंगलवार को कहा, हम एक प्रतिनिधिमंडल द्वारा जम्मू कश्मीर राज्य का गैरजरूरी उल्लेख किये जाने को खारिज करते हैं.  कहा कि कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है.  आरोप लगाया कि पाकिस्तान ने संकीर्ण राजनीतिक लाभ के लिए मंचों का दुरुपयोग करने की अपनी आदत बना ली है. वास्तविकता में हमारी सीमा के बाहर से हो रही आंतकवादी गतिविधियों के कारण भारत के लोगों और हमारे क्षेत्र को मानवाधिकारों का उल्लंघन झेलना पड़ रहा है.  अपनी बात को मजबूती हुए त्रिपाठी ने कहा,आत्म-निर्णय के अधिकार का दुरुपयोग किसी सदस्य राष्ट्र की संप्रभुता और अखंडता को नुकसान पहुंचाने के लिए नहीं किया जा सकता है.

 

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: