Lead NewsNationalSports

IND vs NZ: श्रेयस अय्यर ने रचा इतिहास, 50 साल पहले गावस्कर ने जो कमाल किया था वो फिर कर दिखाया

Kanpur : भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट में कानपुर टेस्ट मैच में भारतीय बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने एक इतिहास रच दिया है. श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने मैच की दूसरी पारी में भी अर्धशतक बना कर ये कमाल किया है. इससे पहले उन्होंने पहली पारी में शानदार शतक जमाया था. इस तरह श्रेयस अय्यर पिछले 50 वर्षों में अपने डेब्यू मैच में दोनों पारियों में अर्धशतक लगानेवाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गये हैं.

इसे भी पढ़ें : भारत की बात है ‘मन की बात’: दीपक प्रकाश

advt

वेस्टइंडीज के खिलाफ डेब्यू टेस्ट मैच में गावस्कर ने बनाया था रेकार्ड

इससे पहले साल 1971 में सुनील गावस्कर ने ये कारनामा किया था. सुनील गावस्कर ने 1971 में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट मैच की दोनों पारियों में क्रमश: 65 और 67 रन बनाए थे. उनके बाद किसी बल्लेबाज को अपने डेब्यू मैच में ये कामयाबी नहीं मिली. लेकिन रविवार को श्रेयस अय्यर ने अपने बल्ले से ये कारनामा दोहराया. आपको बता दें कि कि श्रेयस अय्यर को डेब्यू कैप भी सुनील गावस्कर ने ही पहनाया था.

इसे भी पढ़ें : कैबिनेट मंत्री की जुबान फिसली, ठाकुर-ठकार और कुछ बड़े लोग घर की महिलाओं को कोठरी में कर देते हैं बंद, हुआ बवाल

पहली पारी में 105 रन की पारी खेली

श्रेयस अय्यर ने पहली पारी में 105 रन की पारी खेली थी तो वहीं दूसरी पारी में भी 65 रन बनाकर आउट हुए. 50 साल के बाद ऐसा पहली बार हुआ, जब किसी भारतीय बल्लेबाज ने डेब्यू टेस्ट मैच की दोनों पारियों में 50 प्लस का स्कोर बनाया हो. इस ऐतिहासिक कारनामे के अलावा श्रेयस अय्यर पहले भारतीय बन गए हैं जिनके नाम डेब्यू टेस्ट की एक पारी में शतक और दूसरी पारी में अर्धशतक लगाने का कमाल दर्ज है.

कानपुर टेस्ट मैच में पहली पारी में अय्यर ने शानदार 105 रन बनाए थे और भारत को बढ़त दिलाने में अहम भूमिका निभाई. दूसरी पारी में भारतीय पारी लड़खड़ा गई थी, और 51 रनों के स्कोर पर 5 विकेट गिर गये थे. लेकिन श्रेयस अय्यर और रिद्धिमान साहा (67*) की साहसिक पारी की बदौलत भारत ने न्यूजीलैंड को 284 रनों का लक्ष्य दिया है.

इसे भी पढ़ें : कोडरमा : जमीन विवाद में गयी मासूम की जान, मां से दुष्कर्म की कोशिश

advt

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: