न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

IND Vs NZ ODI: ‘जीत का चौका’ लगाने की नीयत से मैदान में उतरेगी टीम इंडिया

998

Hamilton: न्यूजीलैंड के साथ एकदिवसीय सीरीज में जीत का चौका लगाने की नीयत से टीम इंडिया हैमिल्टन के मैदान में उतरेगी. पांच मैचों की सीरीज पर तीन मैच जीत भारत ने पहले ही सीरीज अपने नाम कर ली है. दोहरे शतक जमाने में माहिर भारतीय टीम के कार्यवाहक कप्तान रोहित शर्मा न्यूजीलैंड के खिलाफ गुरूवार को चौथे एक दिवसीय क्रिकेट मैच में अंतरराष्ट्रीय मैचों का अपना ‘दोहरा शतक’ यादगार बनाना चाहेंगे.

‘क्लीन स्वीप’ पर होगी नजर

श्रृंखला पहले ही जीत चुकी भारतीय टीम की नजरें ‘क्लीन स्वीप ’ पर रहेगी. वहीं वनडे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक बना चुके रोहित कार्यवाहक कप्तान के रूप में अपने उम्दा रिकॉर्ड को कायम रखना चाहेंगे. सेडन पार्क की बल्लेबाजों की मददगार पिच पर न्यूजीलैंड के लिये फार्म में चल रहे भारतीय बल्लेबाजों पर अंकुश लगाना आसान नहीं होगा.

भारत अगर 4-0 की बढ़त बना लेता है तो किसी भी प्रारूप में 52 साल में न्यूजीलैंड में यह उसकी सबसे बड़ी जीत होगी. भारत ने पहली बार 1967 में न्यूजीलैंड का दौरा किया था. बाकी दो मैचों में भारत के पास अपनी बेंच स्ट्रेंथ को आजमाने का सुनहरा मौका है.

धोनी के खेलने पर संशय

महेंद्र सिंह धोनी की मांसपेशी की चोट के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है, लेकिन टीम सूत्रों के अनुसार चिंता की कोई बात नहीं है. उनकी उपलब्धता के बारे में फैसला कल ही लिया जायेगा. धोनी के खेलने पर वह विराट कोहली की जगह लेंगे जिन्हें बाकी मैचों में आराम दिया गया है.

वैसे प्रतिभाशाली शुभमान गिल को भी सीनियर टीम की जर्सी पहनने का मौका दिया जा सकता है. क्रिकेट पंडित उनके स्ट्रोक्स में विराट कोहली के शाट्स की झलक देखते हैं.

कोहली ने माउंट माउंगानुइ में जीत के बाद कहा था,‘ जब मैं 19 बरस का था तो शुभमान का 10 प्रतिशत भी नहीं था.’ कोहली से तारीफ सुनने के बाद कोच रवि शास्त्री और रोहित उसे चौथे नंबर पर मौका दे सकते हैं जहां अंबाती रायुडू चमत्कारिक प्रदर्शन नहीं कर सके हैं.

Related Posts

JSCA चुनाव को लेकर घेराबंदी शुरू, अमिताभ चौधरी गुट की मनीष जायसवाल से सीधी टक्कर संभव

BCCI का चुनाव अक्टूबर महीने तक खत्म कर लेने का निर्देश सुप्रीम कोर्ट की तरफ से तैयार कमेटी ने दिया है.

SMILE

गिल और धोनी दोनों के खेलने पर दिनेश कार्तिक को आराम दिया जा सकता है. गेंदबाजी में कुलदीप यादव आठ और युजवेंद्र चहल छह विकेट ले चुके हैं. दो बार मैन आफ द मैच रह चुके मोहम्मद शमी को आराम दिया जा सकता है, जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला की शुरूआत के बाद से लगातार खेल रहे हैं. शमी को आराम देने पर खलील अहमद या मोहम्मद सिराज को मौका मिल सकता है.

न्यूजीलैंड के लिये यह श्रृंखला हर विभाग में निराशाजनक रही है. उसके बल्लेबाज कुलदीप और चहल की गेंदों को पढ़ नहीं पा रहे. शमी भी पहले स्पैल में काफी प्रभावी रहे हैं.

विलियमसन अच्छी शुरूआत को बड़ी पारियों में नहीं बदल पाये. वहीं मार्टिन गुप्टिल फ्लाप रहे हैं. टाम लाथम और रोस टेलर लगातार अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहे. गेंदबाजी में ट्रेंट बोल्ट को दूसरे छोर से सहयोग नहीं मिल रहा है. तेज गेंदबाज डग ब्रासवेल और लेग स्पिनर ईश सोढी भी नहीं चल पाये. हरफनमौला जिम्मी नीशाम को टीम में शामिल किया गया है.

टीमें

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायुडू, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, विजय शंकर, शुभमन गिल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद सिराज, खलील अहमद, रविंद्र जडेजा और हार्दिक पंड्या .

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), रोस टेलर, टाम लैथम, मार्टिन गुप्टिल, कोलिन डि ग्रैंडहोम, ट्रेंट बोल्ट, हेनरी निकोल्स, टाड एस्टल, लोकी फग्युर्सन, मैट हेनरी, कोलिन मुनरो, जिम्मी नीशाम, मिशेल सेंटनर और टिम साउथी.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: