Lead NewsNationalNEWSSports

Ind vs Nz 2nd Test : भारत की सबसे बड़ी जीत, 372 रनों से न्यूजीलैंड को धोया, 45 मिनट में न्यूजीलैंड के पांच बल्लेबाज ढेर

Mumbai:  मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का दूसरा मुकाबला भारत ने बड़े अंतर से जीत लिया है. टेस्ट क्रिकेट में भारत की यह सबसे बड़ी जीत है. भारत ने 372 रनों से न्यूजीलैंड से पछाड़ा. आज मुकाबला शुरू के साथ ही भारत को जीत के लिए पांच विकेट की दरकार थी. करीब 45 मिनट की खेल में भारत ने मुकाबला अपने नाम कर लिया है. आज पांच में से चार विकेट जयंत यादव ने लिए और एक विकेट अश्विन के खाते में गया.

 

 

दूसरी पारी में भारत न्यूजीलैंड के समक्ष 540 रन के विशाल लक्ष्य रखा था. न्यूजीलैंड की टीम ने 140 रन पर 5 विकेट खो दिया है.इस मुकाबले की बात करें तो भारत ने टास जीतकर बल्लेबाजी चुनी थी. भारत ने मयंक अग्रवाल के 150 रन और अक्षर पटेल के 52 रनों के दम पर स्कोरबोर्ड पर 325 रन लगाए थे. पहली पारी में न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल ने रिकार्ड प्रदर्शन करते हुए सभी 10 विकेट लिए थे.

 

हालांकि, बल्लेबाजी में न्यूजीलैंड टीम महज 62 रन के स्कोर पर ढेर हो गई. इस तरह भारत को पहली पारी के आधार पर 263 रन की बढ़त मिली थी. ऐसे में भारत के पास फालो आन देने का मौका था. मगर भारत ने ऐसा नहीं किया. भारत ने दूसरी पारी सात विकेट पर 276 का स्कोर कर न्यूजीलैंड के समक्ष 540 रनों का लक्ष्य रखा. हालांकि, कई विशेषज्ञ कहा रहे हैं कि भारत को फालोआन देना चाहिए था.

 

मालूम हो कि इसके साथ ही भारत ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की जीत से शुरूआत की. न्यूजीलैंड भारत के इस दौरे में जीत के तरसता रह गया. इससे पहले कानपुर टेस्ट बचाने में न्यूजीलैंड के बल्लेबाज किसी तरह सफल रहे थे. यह मुकाबला ड्रा हुआ था. इससे पहले तीन टी-20 मुकाबले में भी न्यूजीलैंड को हार का सामना करना पड़ा था.

Advt

Related Articles

Back to top button