न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

IND Vs AUG: 34 रनों से ऑस्ट्रेलिया ने भारत को दी मात, 1-0 से सीरीज में बढ़त

2,003

Sydney: बल्लेबाजों के उम्दा प्रदर्शन के बाद झाय रिचर्डसन की तूफानी गेंदबाजी से आस्ट्रेलिया ने पहले एकदिवसीय मैच में शनिवार को यहां भारत को 34 रन से हराकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 1000वीं जीत दर्ज की. आस्ट्रेलिया के 289 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम रिचर्डसन (26 रन पर चार विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने रोहित शर्मा (133) के 22वें शतक के बावजूद नौ विकेट पर 254 रन ही बना सकी. जेसन बेहरेनडोर्ड ने 39 जबकि मार्कस स्टोइनिस ने 66 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए.

mi banner add

हार से नहीं बचा पायी रोहित की शतकीय पारी 

रोहित ने 129 गेंदों पर 133 रनों की शानदार पारी खेली. अपनी पारी में उन्होंने 10 चौके और छह छक्के मारे. उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी (51) के साथ चौथे विकेट के लिए उस समय 137 रन की साझेदारी की जब भारत चार रन पर तीन विकेट गंवाने के बाद संकट में था. भारतीय टीम हालांकि इस खराब शुरुआत से नहीं उबर सकी और रन गति के लिहाज से कभी लक्ष्य हासिल करने के करीब नहीं दिखी.

भारत की खराब शुरुआत

लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही और उसने चौथे ओवर में चार रन तक ही तीन विकेट गंवा दिए. बेहरेनडोर्फ ने पहले ओवर की अंतिम गेंद पर शिखर धवन (00) को पवेलियन भेजा दिया. जबकि रिचर्डसन ने अपने दूसरे ओवर में विराट कोहली (03) को स्टोइनिस के हाथों कैच कराने के बाद अंबाती रायुडू (00) को पवेलियन भेजा. रायुडू ने डीआरएस का भी सहारा लिया, लेकिन उन्हें पवेलियन लौटना पड़ा.

सलामी बल्लेबाज रोहित 17 गेंद तक खाता नहीं खोल पाए. उन्होंने फ्री हिट पर छक्के के साथ 18वीं गेंद पर खाता खोला. वहीं धोनी ने एक रन बनाते ही एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के लिए 10000 रन पूरे किए. धोनी ने 173 रन एशिया एकादश की ओर से भी बनाए हैं.

भारत को अंतिम छह ओवर में 76 रन की दरकार थी. रविंद्र जडेजा (08) ने रिचर्डसन की गेंद पर मार्श को कैच थमाया. रोहित भी इसके बाद स्टोइनिस की गेंद पर डीप मिडविकेट पर मैक्सवेल को कैच दे बैठे जिससे भारत की जीत की रही सही उम्मीद भी खत्म हो गई. भुवनेश्वर 29 रन बनाकर नाबाद रहे.

इससे पहले आस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया. आस्ट्रेलिया ने पीटर हैंड्सकोंब (73), उस्मान ख्वाजा (59) और शान मार्श (54) के अर्धशतक से पांच विकेट पर 288 रन बनाए. हैंड्सकोंब ने 61 गेंद की अपनी पारी में छह चौके और दो चौके मारे. उन्होंने स्टोइनिस (43 गेंद में नाबाद 47, दो छक्के, दो चौके) के साथ पांचवें विकेट के लिए 68 रन की साझेदारी भी की. जिससे टीम अंतिम सात ओवर में 80 रन जोड़ने में सफल रही.

भारत की ओवर से कुलदीप यादव ने 54 जबकि भुवनेश्वर कुमार ने 66 रन देकर दो विकेट चटकाए. रविंद्र जडेजा ने 48 रन देकर एक विकेट हासिल किया. मोहम्मद शमी ने 10 ओवर में सिर्फ 46 रन खर्च किए लेकिन उन्हें कोई विकेट नहीं मिला.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: