DeogharJharkhand

चुनाव के दरम्यान मॉडल बूथों की संख्या को बढ़ायें : अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी

Deoghar : आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर सोमवार को देवघर में संथाल परगना प्रमंडल स्तरीय बैठक का आयोजन किया गया. अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी डॉ. मनीष रंजन की अध्यक्षता में आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियों के मद्देनजर संथाल परगना प्रमंडल स्तरीय बैठक में सभी 6 जिलों की तैयारियों को लेकर बिंदुवार समीक्षा की गयी.

सेडो क्षेत्र में संचार व्यवस्था को दुरूस्थ करें

बैठक में आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर मतदान केंद्रों की व्यवस्था, मतदान दलों को केंद्र तक पहुंचाने सहित नोडल अधिकारियों से संबंधित तैयारियों की जानकारी ली गयी. इसके अलावे चुनाव के दौरान सेडो क्षेत्र में संचार व्यवस्था को दुरूस्थ करने पर विस्तृत चर्चा की गयी. साथ ही मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने व्यय अनुवीक्षण, प्रशिक्षण, वाहन व्यवस्था, इवीएम, वीवीपीएटी, सूचना प्रौद्योगिकी सहित अन्य चुनावी कार्यों के नोडल अधिकारियों से निर्वाचन कार्यों की तैयारियों के बारे में जानकारी ली. साथ हीं सभी जिला में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम (स्वीप) के संबंध में जिला एवं पंचायत स्तर पर किये जा रहे कार्यक्रमों की जानकारी ली.

Catalyst IAS
ram janam hospital

बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने की बात

The Royal’s
Pitambara
Pushpanjali
Sanjeevani

बैठक के दौरान मतगणना स्थल में मतगणना कक्ष, इवीएम मशीन, वीवीपीएटी मशीन रखने के लिए बनाये गये स्ट्रांग रूम, चुनाव सामग्री के वितरण काउंटर एवं चुनाव उपरांत समस्त सामग्री प्राप्त करने हेतु बनाये जाने वाले काउंटर के संबंध में सभी अधिकारियों के साथ विस्तृत चर्चा कर आवश्यक सुझाव और निर्देश दिये गये. इसके अलावे अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने चुनाव के दरम्यान मॉडल बूथों की संख्या को बढ़ाने के साथ-साथ दिव्यांग मतदाताओं को चिन्ह्ति करने और मतदान केंद्रों में उनके लिए बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने की बात कही. साथ ही दिव्यांग मतदाताओं हेतु मतदान केंद्रों में प्रवेश के लिए रैम्प, व्हील चेयर और शौचालय व पानी की सुविधा सुनिश्चित करने की बात कही गयी.

चुनाव के दौरान विधि व्यवस्था के साथ नक्सल प्रभावी क्षेत्रों, संवेदनशील और अतिसंवेदनशील जगहों पर विशेष नजर व सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने की बात कही गयी. सभी जिलों में वांछित अपराधियों व वैसे चिन्ह्ति आपराधिक छवि वाले लोगों के विरूद्ध जल्द से जल्द कानूनी प्रक्रिया की कार्रवाई पूरी करने की बात कही गयी. साथ ही उन्होंने सभी से अपने-अपने जिले के मतदान केंद्रों का भ्रमण कर वहां उपलब्ध सुविधा व जरूरी सुविधाओं व व्यवस्थाओं की जानकारी की रिपोर्ट मुख्यालय भेजने की बात कही.

बैठक के दौरान संथाल परगना के सभी जिलों में चुनाव को लेकर पुलिस फोर्स, होमगार्ड एवं केन्द्रीय सुरक्षा बल की तैनाती व सुरक्षा संबंधी विषयों पर विस्तृत समीक्षा की गयी. बैठक में इवीएम व वीवीपीएटी मशीनों के प्रदर्शन हेतु सरकारी स्थलों को चिन्ह्ति कर लोगों को इससे जुड़ी जानकारी देने की बात कही गयी.

चुनाव संबंधी जानकारी 1950 टॉल फ्री नंबर पर

बैठक में चुनाव आयोग द्वारा जारी किये गये टॉल फ्री नंबर 1950 के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि ज्यादा से ज्यादा इस टॉल फ्री नंबर का प्रचार-प्रसार करें, जिससे कि कोई भी मतदाता चुनाव संबंधी जानकारी इस टॉल फ्री नंबर के माध्यम से प्राप्त कर सके. आगामी लोकसभा चुनाव, 2019 को लेकर देवघर में 1322 बूथ, दुमका में 1157 बूथ, जामताड़ा में 762 बूथ, साहेबगंज 974 बूथ, पाकुड़ में 813 बूथ एवं गोड्डा में 1230 बूथ पर मतदान किये जायेंगे.

बैठक में संथाल परगना आयुक्त भगवान दास, उप निर्वाचन पदाधिकारी, मंत्री मंडल निर्वाचन विभाग राजेश रंजन वर्मा, देवघर उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा, दुमका उपायुक्त मुकेश कुमार, जामताड़ा उपायुक्त जटाशंकर चौधरी, गोड्डा उपायुक्त किरण पासी, पाकुड़ उपायुक्त कुलदीप चौधरी, साहेबगंज उप विकास आयुक्त नैंसी सहाय के अलावे संबंधित विभाग के सभी अलाधिकारी उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button