BusinessLead NewsNationalTOP SLIDER

Income Tax भरना हुआ आसान, अब नजदीकी डाकघर से भी दाखिल कर सकते हैं ITR

आयकर विभाग ने अपने ट्वीटर अकाउंट से की घोषणा

New Delhi : अब आयकर जमा करने के लिए परेशान होने की जरुरत नहीं है. क्योंकि आप अपने नजदीकी डाकघर के डाक सेवा के साथ-साथ डाक के CSC काउंटर पर आसानी से आयकर भी भर सकते हैं. आयकर विभाग ने 14 जुलाई को इसकी घोषणा कर दी है.

इस सेवा से देश भर के लाखों वेतनभोगी आयकर दाताओं को एक बड़ी राहत मिलेगी. अगर आप टेक प्रेमी नहीं हैं, तो अपने नजदीकी डाकघर के सीएससी सेंटर पर जा कर इस सेवा का लाभ ले सकते हैं.

इसे भी पढ़ें :जाने ऐसा क्या हुआ जो 7 फेरे लेने दूल्हे के घर बारात लेकर पहुंची दुल्हन

advt

डाक, बैकिंग और बीमा की सुविधाएं भी मिलेंगी

देश भर में मौजूद तमाम पोस्ट ऑफिस के सीएससी काउंटर लोगों के लिए काफी सुविधाजनक साबित हो रहे हैं. इस एक मात्र काउंटर से लोगों को कई तरह की सुविधाएं मिल रही हैं. यहां से आप डाक, बैकिंग और बीमा की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं. ये डाकघर सीएससी काउंटर कई सरकारी सेवाएं और सूचनाएं मुहैय्या करवाते हैं.

अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इंडिया पोस्ट ने घोषणा की है कि, “किसी भी डाकघर के सीएससी काउंटर से आयकर रिटर्न जमा कर सकते हैं. इसके लिए कहीं भटकने की जरुरत नहीं है.”

adv

इसे भी पढ़ें :देश में बढ़ती महंगाई के खिलाफ राजद का प्रदर्शन, तेजस्वी के आह्वान पर महंगाई का विरोध शुरू

ITR दाखिल करने का तरीका

पहले आईटीआर दाखिल करने के लिए https://www.incometax.gov.in./ वेबसाइट का उपयोग करते थे. लेकिन कुछ तकनिकी खामियों के कारण वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इनफ़ोसिस कम्पनी के अधिकारीयों के साथ बैठक की और 7 जून को नई आयकर वेबसाइट www.incometax.gov.in लांच किया. इसके अलावा अगर आप टेक फ्रेंडली नहीं हैं तो आप अब डाकघर के सीएससी काउंटर के द्वारा भी इनकम टैक्स रिटर्न फाइलिंग कर सकते हैं. डिजिटल इंडिया वेबसाइट के अनुसार सीएससी केंद्रों का उद्देश्य शासन के कामों को और अधिक प्रभावी बनाना है.

इसे भी पढ़ें :मिशन ओलंपिकः भारतीय ओलंपिक टीम की ओर से पहली बार पति-पत्नी और जीजा-साली दिखायेंगे हुनर

 

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: